Move to Jagran APP

दौड़ स्मार्ट सिटी की पर गलियां हैं बदहाल

जागरण संवाददाता, जम्मू : बरसात के बाद गलियों की मरम्मत करवाने के सरकारी दावे खोखले साबित ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2018 03:00 AM (IST)
दौड़ स्मार्ट सिटी की पर गलियां हैं बदहाल
दौड़ स्मार्ट सिटी की पर गलियां हैं बदहाल

जागरण संवाददाता, जम्मू : बरसात के बाद गलियों की मरम्मत करवाने के सरकारी दावे खोखले साबित हो चुके हैं। शहर के अधिकतर मुहल्लों में गलियों की मरम्मत अथवा इनका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। वीआइपी कॉलोनियों व मुख्य सड़कों पर तारकोल डालने की प्रक्रिया चलाकर इतिश्री कर ली गई है।

loksabha election banner

शहर की 71 वार्डो के सैकड़ों मुहल्लों में गलियां मरम्मत के इंतजार में खस्ताहाल हो रही हैं। जम्मू नगर निगम ने छोटी गलियों में कुछ निर्माण कार्य शुरू किए हुए हैं लेकिन बड़ी गलियों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। शहर के लोगों को अफसोस है कि सरकार विकास के दावे तो कर रही है लेकिन उनके घरों के आगे तक गलियों का निर्माण नहीं हो सका। कहीं गली टूटी पड़ी है तो कहीं टाइलें उखड़ने के बाद इनकी मरम्मत नहीं करने से चलना मुश्किल हो रहा है। पुराने शहर में पहाड़ियां मुहल्ला, मल्होत्रा मुहल्ला, कांजी हाउस, जैन बाजार, मस्तगढ़ मुहल्ला, जुलाका मुहल्ला, न्यू प्लॉट, सरवाल, रिहाड़ी, जानीपुर, रूपनगर, नानक नगर, अम्बेडकर नगर, त्रिकुटा नगर एक्सटेंशन, प्रीत नगर, ऊधम सिंह नगर, डिग्याना, मॉडल टाउन, गंग्याल, अपना विहार, ग्रेटर कैलाश, सैनिक कॉलोनी समेत लगभग सभी मुहल्लों में गलियां सरकार की नजर-ए-इनायत के इंतजार में हैं।

ऐसा भी नहीं कि सरकार इससे वाकिफ न हो। 17 दिसंबर 2018 को आवास एवं शहरी विकास विभाग ने स्वर्ण विहार में गलियों के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये जारी किए। इसमें म्यूनिसिपल कमिश्नर को पैसे का सदुपयोग करते हुए गलियों का निर्माण करने को कहा। इतना ही नहीं, निर्माण कार्यो की वीडियोग्राफी करने को भी कहा गया।

------

मुहल्लों में गलियों का निर्माण समय की जरूरत है। आम लोगों को सरकार से ऐसे छोटे-छोटे कार्यो की चाह रहती है। इस पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा। अधिकतर मुहल्लों में गलियां बदहाल हैं।

-विजय मल्होत्रा

-----------

मुख्य सड़कों पर तारकोल डाल कर नानक नगर में इतिश्री कर ली गई है। मुहल्लों की गलियां चलने लायक नहीं रहीं। इनकी मरम्मत और निर्माण कार्य करवाने की जरूरत है। दावे नहीं काम होना चाहिए।

-बलविंद्र सिंह रिंकू

----------

जम्मू पश्चिम के अधिकतर मुहल्लों में गलियों का निर्माण नहीं हुआ है। विधायक ने काम शुरू तो करवाए हैं लेकिन अभी गलियों की तरफ नगर निगम, सड़क एवं भवन निर्माण विभाग ध्यान नहीं दे रहा। कोई योजना बनाई जाए।

- साहिल शवोत्रा

-------------

सरकार को चाहिए कि वह गलियों, नालियों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करते हुए लोगों को राहत पहुंचाए। चुनाव भी होने चाहिए ताकि आम लोग कॉरपोरेटर के पास तो जा सकें। निकाय चुनाव नहीं होने से प्राथमिकताएं तय नहीं हो पा रहीं।

- विपुल गुप्ता

------------

सरकारी अनदेखी के चलते ही वर्षो बाद भी गलियों, नालियों की दशा नहीं सुधर रही। शहर के लगभग सभी मुहल्लों में गलियां मरम्मत को तरस रही हैं। शहर में गलियों के लिए विशेष पैकेज घोषित किया जाए। गलियों का निर्माण करवाकर लोगों को राहत दी जाए।

- विक्की अरोड़ा

------

जम्मू नगर निगम शहर को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत है। हमने प्राथमिकता के आधार पर अलग-अलग मुहल्लों में गलियों, नालियों के निर्माण कार्य शुरू करवाए हैं। लोग भी इसमें सहयोग करें। प्राथमिकता के आधार पर निगम कार्य करवाता है।

-रमेश कुमार, म्यूनिसिपल कमिश्नर, जम्मू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.