Move to Jagran APP

Kashmir NIT students protest: परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर श्रीनगर में निट विद्यार्थियों का प्रदर्शन

उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर उनकी परीक्षा को फरवरी तक स्थगित नहीं किया गया तो वे अपना आंदोलन और तेज कर देंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 03:18 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 03:18 PM (IST)
Kashmir NIT students protest: परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर श्रीनगर में निट विद्यार्थियों का प्रदर्शन
Kashmir NIT students protest: परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर श्रीनगर में निट विद्यार्थियों का प्रदर्शन

श्रीनगर, जेएनएन। श्रीनगर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर शनिवार को प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल पहले और तीसरे सेमीस्टर के विद्यार्थियों का कहना था कि उनकी परीक्षाएं फरवरी तक स्थगित कर दी जाएं ताकि वह अपना सलेबस पूरा कर सकें। उनका तर्क था कि कश्मीर के हालात के कारण उनकी पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है जिसके कारण चार महीनों के लिए उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हुई। हालांकि प्रबंधन ने विद्यार्थियों की इस मांग को मानने से इंकार कर दिया है। लेकिन विद्यार्थी अपनी मांग को लेकर अड़े रहे।

prime article banner

विद्यार्थी पिछले एक सप्ताह से परीक्षाएं स्थगित करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। गत बुधवार को उन्होंने इस मांग को लेकर संस्थान के प्रबंधन को शाम 8 बजे तक कमरों में बंद कर दिया था। काफी समझाने के बाद उन्हें बाहर आने दिया। लेकिन विद्यार्थियों में प्रबंधन के व्यापार को लेकर काफी रोष व्याप्त है। उनका कहना है कि अगस्त से ही कश्मीर के हालात सही नहीं है। इस कारण संस्थान में पढ़ाई भी नहीं हो सकी। कई विद्यार्थी अपने घरों को चले गए थे। प्रशासन ने उन्हें स्वयं यहां से बाहर भेजा था। इस कारण उनकी पढ़ाई नहीं हो पाई। अब जबकि उनका पाठ्यक्रम ही पूरा नहीं हुआ है, ऐसे में वे परीक्षाएं कैसे दें। उन्होंने कहा कि प्रशासन के अड़ियल रवैये के कारण उनका भविष्य दाव पर लग रहा है।

उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर उनकी परीक्षा को फरवरी तक स्थगित नहीं किया गया तो वे अपना आंदोलन और तेज कर देंगे। वहीं विद्यार्थियों के रूख को देखते हुए संस्थान के प्रबंधन ने भी बैठक की और बाद में विद्यार्थियों की मांग को मानने से इंकार कर दिया। प्रबंधन का आरोप है कि चंद विद्यार्थी अपने निहित स्वार्थों के लिए अन्य सभी विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसकी किसी को भी इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे शरारती विद्यार्थियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रबंधन ने यह भी कहा कि अनुशासनहिनता को सहन नहीं किया जाएगा। सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम में छूट दी है और तैयारी के लिए दस दिन का अतिरिक्त समय दिया है। परीक्षाएं किसी भी हालत में स्थगित नहीं की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.