Move to Jagran APP

टेरर फंडिंग मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू-कश्मीर में 45 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी

गांदरबल के मणिगाम के रहने वाले गुलाम मोहम्मद वार जो जमात-ए-इस्लामी प्रतिंबंधित संगठन के जिला प्रमुख भी हैं के घर पर छापेमारी जारी है। अब्दुल हमीद बट जमात-ए-इस्लामी संगठन के सदस्य जहूर अहमद रेशी के निवास स्थान सहित महराजुद्दीन रेशी के ठिकानों पर छापेमारी जारी है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 12:52 PM (IST)
टेरर फंडिंग मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू-कश्मीर में 45 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी
जानकारी के अनुसार प्रदेश के 45 ठिकानों में एनआइए की छापेमारी जारी है।

जम्मू, जेएनएन। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) टेरर फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर के कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है। अनंतनाग जिला में रविवार सुबह एनआइए की टीम ने छापेमारी की। जानकारी के अनुसार प्रदेश के 45 ठिकानों में एनआइए की छापेमारी जारी है। इसमें पुलिस के अलावा सीआरपीएफ का भी सहयोग लिया जा रहा है। 

loksabha election banner

National Investigation Agency (NIA) is conducting raids at multiple locations in Jammu and Kashmir related to a terror funding case Visuals from Anantnag district

-ANI (ani) 08 August 2021 

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी एनआइए ने रविवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 45 ठिकानों में छापेमारी शुरू कर दी है। इसमें श्रीनगर, गांदरबल, अच्छाबल, शौपियां, बांडीपेारा, रामबन, डोडा, किश्तवाड़, राजौरी और अन्य जिले शामिल है। एनआइए की यह छापेमारी टेरर फंडिंग सहित कुछ नए मामलों के सिलसिले में है।

एनआइए को छापेमारी के दौरान कोई दिक्कत न हो इसके लिए जम्मू-कश्मीर प्रदेश की पुलिस और सीआरपीएफ का सहयोग लिया गया है। एनआइए की जमात-ए-इस्लामी संगठन के सदस्यों के घर पर भी छापेमारी जारी है। वर्ष 2019 में केंद्र सरकार ने जमात-ए-इस्लामी संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया था। एनआइए के एक अधिकारी के अनुसार, फल्ह-ई-आम ट्रस्ट से जुड़े सदस्य जो श्रीनगर के नौगाम में रहते हैं, के घरों पर भी छापेमारी जारी है।

इसी बीच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गांदरबल के मणिगाम के रहने वाले गुलाम मोहम्मद वार जो जमात-ए-इस्लामी प्रतिंबंधित संगठन के जिला प्रमुख भी हैं के घर पर छापेमारी जारी है। इसके अलावा गामछीपोरा के रहने वाले अब्दुल हमीद बट, जमात-ए-इस्लामी संगठन के सदस्य सफापोरा के रहने वाले जहूर अहमद रेशी के निवास स्थान सहित सफापोरा के ही रहने वाल महराजुद्दीन रेशी के ठिकानों पर छापेमारी जारी है। रेशी पूर्व आतंकी है और इन दिनों व्यवसाय कर रहा है।

श्रीनगर के सौरा में जमात-ए-इस्लामी के वरिष्ठ नेता गाजी मोईन उल इस्लाम के मकान की तलाशी लेने के अलावा नौगाम स्थित फलाह ए आम ट्रस्ट कार्यालय में भी एनआइए की टीम ने जांच की। एचआईजी कालोनी में गुलाम मोहम्मद बट, हारवन में बशीर अहमद लोन व लाल बाजार में फहीम रमजान व मंदिर बाग बागात मे माेहम्मद अब्दुल्ला वानी के घर की तलाशी ली गई है।

अनंतनाग में काेकरनाग के साथ सटे लोहरसेंजी गांव में मुश्ताक अहमद वानी अौर नजीर अहमद राना, सुंडबरबारे कोकरनाग में फारुक अहमद खान , बडूरा अच्छाबल में आफाक अहमद मीर और खिरम बीजबेहाड़ा में अहमदुल्ल पर्रे के मकान की तलाशी ली गई है। बडगाम में हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर सैयद सल्लाहुदीन के साेइबुग स्थित मकान से कुछ ही दूरी पर स्थित जमात ए इस्लामी के नेता डा मोहम्मद सुल्तन बट, गुलाम मोहम्मद वानी और गुलजार अहमद शाह के मकान के अलावा शोलीपोरा में रियाज अहमद सोफी के घर में भी एनआईए ने तलाशी ली है। बांडीपोर के गुंडीपोरा में जमात के पूर्व प्रधान माेहम्मद सिकंदर मलिक के मकान की तलाशी ली गई है।

गौरतलब है कि गत जुलाई महीने में एनआइए की कश्मीर में छापेमारी हुई थी। एनआइए की टीम ने दक्षिण कश्मीर के अंतनाग जिला में दो स्थानों पर छापेमारी करते हुए तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। इससे पहले टीम ने गत रविवार को छापेमारी के दौरान पांच लोगों को पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया था।

एनआइए की टीम ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के सहयोग से सोफी मोहल्ला अच्छाबल के रहने वाले आकिब अहमद सोफी उर्फ नदीम और मोहम्मद आरिफ सोफी पुत्र गुलाम नबी सोफी को उनके निवास स्थानों से पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया था।

टीम ने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज गांजीवरा के ब्वॉयज हॉस्टल के सामने स्थित जियो ग्राफिक प्रिंटिंग प्रेस में भी छापेमारी करते हुए आरिफ हुसैन कादरी पुत्र पीरजादा ताहिर निवासी ख्वाजा मीर अली साहिब, चीनी चौक अनंतनाग के रहने वाले युवक को गिरफ्तार किया। इस दौरान एनआइए की टीम ने युवक से एक लैपटॉप और अन्य दस्तावेज बरामद कर जब्त किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.