Move to Jagran APP

Davinder Singh Case: एनआइए की टीम श्रीनगर में डीएसपी दविंदर सिंह से जुड़े लोगों के घर छापे मारने पहुंची

शनिवार सुबह एनआइए की टीम श्रीनगर पहुंची और डीएसपी दविंदर सिंह से जुड़े कई लोगों के घरों में छापे मार तलाशी ले रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 12:31 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 01:21 PM (IST)
Davinder Singh Case: एनआइए की टीम श्रीनगर में डीएसपी दविंदर सिंह से जुड़े लोगों के घर छापे मारने पहुंची
Davinder Singh Case: एनआइए की टीम श्रीनगर में डीएसपी दविंदर सिंह से जुड़े लोगों के घर छापे मारने पहुंची

श्रीनगर, जेएनएन। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह मामले में श्रीनगर और अन्य जगहों पर घाटी में छापेमारी कर रही है। शनिवार सुबह एनआइए की टीम श्रीनगर पहुंची और डीएसपी दविंदर सिंह से जुड़े कई लोगों के घरों में छापे मार तलाशी ले रही है।

loksabha election banner

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार श्रीनगर में एनआइए ने डीएसपी दविंदर सिंह मामले में व्यापारी साहिल जारू के घर भी छापा मारा है। साहिल कश्मीरी कालिन के जानेमाने व्यापारी हैं। इसके अलावा श्रीनगर और कश्मीर के अन्य हिस्सों में कई छापे मारे गए हैं। एनआइए दविंदर सिंह अलावा हिज्ब आतंकी संगठन को वित्तीय सहायता पहुंचा रहे हैं।

आपको जानकारी हो कि सप्ताह पहले एनआइए के अधिकारियों की टीम ने शोपियां जिले में दो हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादियों के घरों पर भी छापे मारे थे। जम्मू की जेल में बंद निलंबित डीएसपी के खिलाफ हाल ही में एनआइए ने आरोप पत्र दायर किया था। इस आरोप पत्र में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सईद नवीद मुश्ताक, गांदरबल के आतंकी रफी अहमद राथर, ओवरग्राउंड वर्कर इरफान शफी मीर उर्फ एडवोकेट, आतंकी नवीद के भाई सईद इरफान अहमद और नियंत्रण रेखा के आर-पार व्यापार करने वाले तनवीर अहमद वानी का नाम शामिल था।

एनआइए ने जांच के दौरान पाया कि पाक उच्च आयोग के अधिकारी कश्मीर में हिसा भड़काने और लोगों को उकसाने के लिए सेमीनार करवाने के लिए पैसा देते थे। अलगाववादियों को भी शह दी जाती थी। एनआइए ने इस सबका जिक्र आरोप पत्र में किया है। आरोप पत्र में यह भी कहा गया कि जम्मू कश्मीर पुलिस का निलंबित डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (डीएसपी) दविंदर सिंह नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्च आयोग को खुफिया जानकारी देता था।

इस बात की पुष्टि डीएसपी के सोशल मीडिया एकाउंट्स भी हुई है। एनआइए ने निलंबित डीएसपी के सोशल मीडिया अकाउंट्स का पासवर्ड तोड़ जब उसे खंगाला तो पता चला कि पाकिस्तानी उच्च आयोग देविंदर का इस्तेमाल कश्मीर की संवेदनशील जानकारियां लेने के लिए कर रहा था। आयोग के कुछ सदस्यों ने उसे विशेष रूप से तैयार किया था।

देविदर सिंह गिरफ्तारी के समय श्रीनगर में पुलिस की एंटी हाइजैकिग विग में तैनात था। इस वर्ष 11 जनवरी को श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर काजीगुंड के निकट निलंबित डीएसपी देविदर को हिजबुल मुजाहिदीन के कुख्यात आतंकी सईद नवीद मुश्ताफ उर्फ नवीद बाबू और एक अन्य आतंकी रफी अहमद राथर के साथ गिरफ्तार किया गया था। एडवोकेट इरफान शफी मीर उनकी कार को चला रहा था। इन गिरफ्तारियों के बाद से ही एजेंसी उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा, दक्षिण कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में कई अन्य स्थानों पर लगातार छापेमारी कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.