Move to Jagran APP

New Year 2021: जम्मू-कश्मीर के युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, 13 हजार पद भरे जाएंगे

कुल 232 पदों के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दस जनवरी 2021 से शुरू होगी और उम्मीदवार 31 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते है। जैसे ही बोर्ड के पास पद रेफर होकर आ रहे है तो कुछ ही दिनों के भीतर अधिसूचना जारी करके विज्ञापन निकाले जा रहे है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 12:22 PM (IST)
New Year 2021: जम्मू-कश्मीर के युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, 13 हजार पद भरे जाएंगे
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि नए साल में 13 हजार और नौकरियां निकाली जाएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नए साल में सरकारी नौकरियों के अवसर मिलेंगे। इसकी शुरुआत तो साल 2020 के मध्य में पंचायतों में एकाउंट असिस्टेंट और चतुर्थ श्रेणी के पदों के साथ कर दी गई थी। दस हजार पदों का भरने की शुरुआत के साथ गत दिनों 1700 पदों को भरने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

loksabha election banner

बारह हजार नौकरियों के पद निकालने के बाद अब उपराज्यपाल प्रशासन अगले दो तीन महीने में 13 हजार और नौकरियां निकालने की तैयारी में जुटा है। इस समय 1700 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई है। इससे युवाओं में उत्साह है। सरकारी नौकरियों के अलावा कौशल विकास पर रहेगा अधिक जोर। विभिन्न विभागों से पद रेफर होने का सिलसिला तेजी के साथ जारी है।

जम्मू-कश्मीर सर्विस सिलेक्शन बोर्ड ने इस साल में दो और अधिसूचनाएं जारी कर दी है। इनमें 580 और 232 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए है। इस साल में जाते जाते भी करीब आठ सौ पदों को तोहफा मिल गया है। कोरोना से उपजे हालात में चुनौतियों का सामना कर रहे युवाओं को नौकरियों के पद निकलने से राहत मिली है।

साइंस एंड टेक्नोलाजी विभाग में 11, एआरआई एंड ट्रेनिंग में 35, कानून, न्याय व संसदीय मामलों के विभाग में 44, लोक निर्माण विभाग में 490 पद भरने के लिए सर्विस सिलेक्शन बोर्ड ने अधिसूचना जारी की है। कुल 580 पदों के लिए आन लाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आज वीरवार से शुरू हो गई। उम्मीदवार 20 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते है। उच्च शिक्षा विभाग में 138, हास्पिटेलिटी एंड प्रोटोकॉल विभाग में 10, गृह विभाग में 84 पद निकाले गए हैं।

कुल 232 पदों के लिए आन लाइन आवेदन की प्रक्रिया दस जनवरी 2021 से शुरू होगी और उम्मीदवार 31 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते है। जैसे ही बोर्ड के पास पद रेफर होकर आ रहे है तो कुछ ही दिनों के भीतर अधिसूचना जारी करके विज्ञापन निकाले जा रहे है। सरकार ने विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया था। कमेटी विभागों के पदों का ब्योरा जुटा कर सर्विस सिलेक्शन बोर्ड को भेज रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि नए साल में 13 हजार और नौकरियां निकाली जाएगी।

बताते चले कि जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जिस तेजी से नौकरियां निकल रही है, उससे निश्चित तौर पर युवाओं के लिए राहत की बात है। सरकार नौकरियों के अलावा कौशल विकास पर जोर दे रही है। कौशल विकास के लिए युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.