जागरण संवाददाता, जम्मू : देश भर में मोटर वाहन (संशोधित) कानून 2019 के लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस जम्मू ने जागरूकता अभियान चला कर वाहन चालकों को नियमों का पालन करने को कहा था। कानून को सख्ती से पालन करने से पूर्व ट्रैफिक पुलिस ने दो सप्ताह का समय वाहन चालकों को दिया था ताकि इस दौरान वे वाहनों के दस्तावेज व अन्य औपचारिकताएं पूरी कर लें। इसके अलावा इन पंद्रह दिन में ट्रैफिक पुलिस ने चालकों को नियमों के पालन के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी उठाई थी।

दो सप्ताह का समय पूरा होने के बाद सोमवार को ट्रैफिक पुलिस पूरी सख्ती के साथ नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर कार्रवाई करेगी। एसएसपी ट्रैफिक जोगिंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस द्वारा चालकों को दिए गए पंद्रह दिन का समय पूरा होने के साथ अब सड़क पर पुलिस कर्मी कार्रवाई करते हुए देखे जाएंगे। पिछले पंद्रह दिन में वाहन चालक भी जागरूक हुए हैं। लोग भी अब हेलमेट पहन कर दो पहिया वाहन चला रहे, चार पहिया वाहन चलाने वाले लोग सीट बेल्ट पहन रहे हैं। नाकों पर लोग अब पुलिस कर्मियों को दस्तावेजों की जांच में पूरा सहयोग कर रहे हैं।

वहीं, यात्री वाहनों पर भी ट्रैफिक पुलिस सोमवार से सख्ती से पेश आएगी। किसी को नियमों का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा। आज से कंपाउंड चालान भी नया यातायात कानून लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस जम्मू ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के केवल कोर्ट के चालान काटने शुरू किए थे, लेकिन अब सोमवार से पुलिस चालकों की जरूरत के आधार पर कंपाउंड चालान काटना भी शुरू करेगी। एसएसपी ट्रैफिक जोगिंद्र सिंह ने बताया कि दूसरे राज्यों से आने वाले चालकों की परेशानी को देखते हुए सोमवार से पुलिस जरूरत के हिसाब से कंपाउंड चालान भी करेगी। एसआरओ जल्द जारी होने की उम्मीद जम्मू-कश्मीर में मोटर वाहन (संशोधित) कानून 2019 को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए राज्य प्रशासन की ओर से एसआरओ जारी किया जाता है। एसएसपी जो¨गद्र ¨सह का कहना है कि उन्हें उम्मीद है राज्य प्रशासन की ओर से यह एसआरओ एक दो दिन में जारी हो जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस