जम्मू, राज्य ब्यूरो । स्वच्छता का संदेश फैलाने के लिए एनसीसी कैडेटों ने वीरवार को जम्मू शहर के केंद्रीय विद्यालय नंबर 2 जम्मू कैंटोनमेंट में सफाई अभियान चलाया।

जम्मू कश्मीर की दूसरी एनसीसी बटालियन की ओर से आयोजित अभियान के तहत एनसीसी कैडेटों ने प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की शपथ ली। इस दौरान यह प्रण भी लिया गया कि एनसीसी कैडेट पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान विचार व्यक्त करते हुए स्कूल के प्रिंसिपल भूषण कुमार ने मौजूदा हालात में सफाई अभियानों के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से उपजे हालात में स्वच्छता की अहमियत बढ़ गई है। इसके साथ स्वस्थ रहना भी जरूरी है। उन्होंने जारी फिट इंडिया मुहिम की अहमियत के बारे में कैडेटों को जागरुक भी किया। इस र्माैके पर स्कूल स्टाफ के कई सदस्य भी मौजूद थे।

एनसीसी के सीटीओ समंदर सिंह राठोर के नेतृत्व में चली इस मुहिम के दौरान कैडेटों व स्टाफ के सदस्यों को शपथ दिलवाई गई कि पर्यवरण को बचाने के लिए अपनी ओर से हर संभव सहयोग देंगे।

जम्मू कश्मीर की दूसरी एनसीसी बटालियन की ओर से स्वच्छता को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा 1 सितंबर को शुरू हुआ था। इस दौरान एनसीसी कैडेटों ने जम्मू शहर के कई हिस्सों में कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों, युवाओं को पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेवारी को गंभीरता से निभाने के लिए जागरुक किया गया। इस दौरान लोगों को अपने आस पास के इलाकों को साफ रखने के लिए शपथ भी दिलवाई गई।

पर्यावरण संरक्षण का संदेश फैलाने के लिए एनसीसी कैडेटों की ओर से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन जम्मू कश्मीर के साथ लद्दाख में भी किया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेटों ने स्वच्छता अभियानों के साथ पौधे रोंपने के लिए भी अभियान चलाए। इन अभियानों को कामयाब बनाने के लिए प्रशासन की ओर से भी कैडेटों को सहयोग दिया गया। 

Edited By: Vikas Abrol