Move to Jagran APP

नवरात्र के पहले मंगरवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

नवरात्र के पहले मंगलवार को मंदिरों के शहर में भक्तों का उत्साह सिर चढ़ कर बोल रहा था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:26 AM (IST)
नवरात्र के पहले मंगरवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु
नवरात्र के पहले मंगरवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, जम्मू : नवरात्र के पहले मंगलवार को मंदिरों के शहर में भक्तों का उत्साह सिर चढ़ कर बोल रहा था। शहर के प्रमुख मंदिर बावे वाली माता के दरबार में काफी संख्या में लोग दर्शन करने पहुंचे थे। देर शाम तक लोगों की कतार लगी रही। इसके अलावा शहर के हर मंदिर में श्रद्धालुओं का उत्साह ज्यादा दिख रहा था।

loksabha election banner

सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों में पहुंच कर माता के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं। हर ओर सुबह से ही भजन और माता के जयकारे गूंजने लगते हैं। घरों में भी नवरात्र के चलते लोग भक्ति में डूबे हुए हैं। बावे वाली माता के दर्शन के लिए हर दिन श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मंगलवार को अक्सर माता के मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन नवरात्र के इस पहले मंगलवार को श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था। सुबह से देर शाम तक बाहु फोर्ट माता के जयकारे से गूंजते रहे। कई श्रद्धालु ढोल-नगाड़ों के साथ परिवार सहित माता के दर्शन को पहुंचे

इस वर्ष महामाया माता मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा दिख रही है। वजह है केबल कार। इस सेवा के शुरू होने से महामाया मंदिर की दूरी कुछ मिनटों में सिमट गई है। पहले यातायात की सुविधा नहीं होने के कारण वहां वही लोग माता के दरबार पहुंच पाते थे, जिनके पास अपनी गाड़ी होती थी। लेकिन वर्ष केबल कार सेवा शुरू होने के चलते श्रद्धालुओं की संख्या बड़ी है। खासकर बच्चों में केबल कार को लेकर खासा उत्साह है।

------------ कौल कंडोली मंदिर में उमड़ रही आस्था मां वैष्णो देवी यात्रा के पहले दर्शन के रूप में मशहूर माता कौल कंडोली मंदिर में नवरात्र पर श्रद्धालु काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले भक्त यहां दर्शन जरूर कर रहे हैं। आसपास क्षेत्र में सुबह-शाम श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। कोरोना संक्रमण के चलते श्रद्धालु पूरी सावधानी और नियमों का पालन कर रहे हैं। मंदिर प्रबंधन की ओर से भी साफ-सफाई और दूसरी सावधानियों का पालन करवाया जा रहा है।

-------------- रघुनाथ मंदिर में भी बढ़ी है रौनक नवरात्र के मौके पर रघुनाथ मंदिर में भी रौनक बढ़ गई है। रघुनाथ मंदिर स्थित माता के मंदिर में श्रद्धालुओं की खासी संख्या रहती है। मंदिर परिसर में दिन भर माता के जयकारे और भजन-कीर्तन चलता रहता है। शहर के मोहल्लों में माता के मंदिरों में भी सुबह शाम अच्छी रौनक रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.