Move to Jagran APP

Positive India: जम्मू-कश्मीर में कोरोना के खिलाफ जंग को तैयार रासेयो के स्वयंसेवी

एनसेयू स्वयंसेवी इस समय कोरोना की लड़ाई में लोगों के घर-घर जाकर साफ-सफाई शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 01:54 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 01:54 PM (IST)
Positive India: जम्मू-कश्मीर में कोरोना के खिलाफ जंग को तैयार रासेयो के स्वयंसेवी
Positive India: जम्मू-कश्मीर में कोरोना के खिलाफ जंग को तैयार रासेयो के स्वयंसेवी

जम्मू, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय एकता का संदेश फैलाने से लेकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने वाली राष्ट्रीय सेवा योजना (एनसेयो) के स्वयंसेवियों ने अब कोरोना की लड़ाई में सरकार के कदम से कदम मिला कर चलने के लिए कमर कस ली है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के डिग्री कॉलेजों से लेकर विश्वविद्यालयों में रासेयो की यूनिटें हैं। केंद्रीय युवा सेवा एवं खेल मंत्रलय और जम्मू-कश्मीर के उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे इन स्वयंसेवियों के आंकड़े जुटाएं। जो स्वेच्छा से कोरोना से लड़ाई में प्रशासन का सहयोग करना चाहते हैं, उनका ब्योरा इकट्ठा करें।

loksabha election banner

जम्मू विश्वविद्यालय के रासेयो के कोऑर्डिनेटर के क्षेत्रधिकार में जम्मू संभाग के सभी डिग्री कॉलेज आते हैं। वहीं, कश्मीर विश्वविद्यालय के रासेयो के कोऑर्डिनेटर के क्षेत्रधिकार में कश्मीर संभाग के डिग्री कालेज आते है। कुल मिलाकर सभी कॉलेजों में इन स्वयंसेवियों की संख्या बीस हजार से अधिक है। विश्वविद्यालयों में भी रासेयो की यूनिटें काम करती हैं। कोरोना की लड़ाई में जैसे ही रासेयो कोऑर्डिनेटरों ने प्रशासन के साथ सहयोग के लिए स्वयंसेवियों से संपर्क करना शुरू किया तो बड़ी संख्या में स्वयंसेवी सामने आना शुरू हो गए हैं। रासेयो की गतिविधियों में राष्ट्रीय अखंडता कैंप, साफ-सफाई अभियान, लोगों को जागरूक करना, ज्ञानवर्धक गतिविधियों में भाग लेना आदि शामिल है। प्रदेशों की संस्कृति के लिए एक्सचेंज समेत कई तरह के कार्यक्रम भी होते हैं।

कूट-कूट कर भरी सेवा भावना, डय़ूटी निभाने को तैयार: डिग्री कॉलेज ऊधमपुर की छात्र मन्नत शर्मा ने इस साल गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में परेड में शामिल होकर जम्मू-कश्मीर का गौरव बढ़ाया था। इस समय कोरोना की लड़ाई में लोगों के घर-घर जाकर साफ-सफाई, शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है। वह कोरोना की लड़ाई में प्रशासन को पूरा सहयोग दे रही है। जम्मू विवि के केमिस्ट्री विभाग की सृष्टि कौल रासेयो की स्वयंसेवी है। वह भी प्रशासन के साथ सहयोग देने को तैयार है। रासेयो स्वयंसेवी जसबीर सिंह भी कोरोना के साथ जंग में सरकार के कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए तैयार हैं। उनका कहना है कि स्वयंसेवी देश के प्रति अपनी ड्यूटी निभाने को तैयार हैं।

  • करीब एक हजार स्वयंसेवियों की सूची केंद्रीय युवा सेवा और खेल मंत्रलय को भेजी गई है। अब उच्च शिक्षा विभाग के लिए सूची तैयार की जा रही है। स्वेच्छा से विद्यार्थी अपना नाम दे रहे हैं। जम्मू विश्वविद्यालय के अलावा जम्मू के कई डिग्री कॉलेजों के विद्यार्थियों ने भी अपना नाम दिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने की इस लड़ाई में हमारे युवा प्रशासन को पूरा सहयोग देने को तैयार हैं। यदि प्रशासन का आदेश मिलेगा तो स्वयंसेवियों को आवश्यक प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें सहयोग के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए हमारे स्तर पर सभी तैयारियां हैं। - डॉ. सतेंद्र कुमार, कोऑर्डिनेटर, रासेयो, जम्मू विश्वविद्यालय

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.