Move to Jagran APP

युवा चेहरों से भरा होगा नेशनल कांफ्रेंस का कुनबा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सत्ता में लौटने के लिए नेशनल कांफ्रेंस अब नए युवा जोश को सामने लाने आ

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 01:50 AM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 01:50 AM (IST)
युवा चेहरों से भरा होगा  नेशनल कांफ्रेंस का कुनबा
युवा चेहरों से भरा होगा नेशनल कांफ्रेंस का कुनबा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सत्ता में लौटने के लिए नेशनल कांफ्रेंस अब नए युवा जोश को सामने लाने और बुजुर्ग नेताओं को पार्टी की मजबूती की जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी में है।

loksabha election banner

हाल ही में विधानसभा को भंग किए जाने के बाद राज्य में विधानसभा चुनाव करवाने की जमीन तैयार करने के लिए सियासी पार्टियो की गतिविधियां तेज हो गई हैं। नेशनल कांफ्रेंस का इस बार संसदीय चुनाव से कहीं ज्यादा ध्यान विधानसभा चुनाव पर है। पार्टी में सभी विधानसभा क्षेत्रों के सामाजिक ताने-बाने और पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान के ट्रेंड के आधार पर संभावित प्रत्याशियों का पैनल तैयार किया जा रहा है। पार्टी अध्यक्ष डॉ. फारुक अब्दुल्ला, उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, पार्टी महासचिव अली मुहम्मद सागर, देवेंद्र ¨सह राणा, नासिर असलम वानी, मुहम्मद शफी उड़ी और अब्दुल रहीम राथर में लगातार संवाद हो रहा है। सभी प्रमुख नेता पिछले उम्मीदवारों की मौजूदा स्थिति और उनकी सियासी गतिविधियों का ब्योरा तैयार करने सहित युवा नेताओं की प्रोफाइ¨लग कर रहे हैं। दरअसल नेकां युवाओं को आगे लाने की तैयारी में है। पार्टी के वरिष्ठ नेता बुजुर्ग हो चुके हैं या उनमें से कुछ बीमार हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की सहमति से उनके युवा उत्तराधिकारियों पर भी बातचीत हो रही है।

------

कोताहियों से सबक लिया

नेशनल कांफ्रेंस के महासचिव अली मोहम्मद सागर ने कहा कि अभी कुछ तय नहीं है। चर्चाएं और बैठकें चलती रहती हैं। हमने कोताहियों से सबक लिया है, उन्हें नहीं दोहराएंगे। जल्द ही पूरी रियासत में संपर्क रैलियां और जलसे शुरू करने जा रहे हैं। डेढ़ दशक में कमजोर हुआ पार्टी का आधार

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, राज्य में बीते चार साल में जो हालात रहे और जिस तरह अब कश्मीर में तीसरे मोर्चे की आहट तेज हुई है, उसके बाद किसी भी तरह की चूक विधानसभा चुनाव में भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग का चिनाब और पीरपंचाल में मजबूत आधार रहा है, लेकिन बीते एक डेढ़ दशक के दौरान कमजोर हुआ है। इसलिए अब बूथ स्तर पर मजबूत और कमजोर इलाकों को चिन्हित किया जा रहा है। बेटों पर लगा दांव की तैयारी

पार्टी के वरिष्ठ नेता ने बताया कि पूर्व वित्तमंत्री अब्दुल रहीम राथर और उड़ी से 2014 में चुनाव जीते मोहम्मद शफी उड़ी के बेटों पर दांव लगाने पर विचार कर रही है। खनयार के पूर्व विधायक और पार्टी महासचिव अली मोहम्मद सागर के पुत्र को सलमान सागर को उनके स्थान पर या फिर हजरतबल से उम्मीदवार बनाने की तैयारी है। तनवीर सादिक को जडीबल इलाके से अगला उम्मीदवार बनाने की योजना है। इसके अलावा यावर मसूदी जिनके पिता सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं, के अलावा सारा हयात को भी आगे बढ़ाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.