Move to Jagran APP

नाटक वीर अभिमन्यु का मंचन

??? ???? ?????? ?? ?? ?? ???? ??? ?????? ?? ????? ???? ??? ???????? ?? ???? ???? ???? ?? ???? ??????? ?? ????? ?? ??? ?????? ?????? ??????? ?? ????????? ?? ????? ?? ???? ??? ??? ??????? ?? ?????? ???? ??? ???? ???? ?? ??? ?????? ?? ???????? ?? ????? ?????? ?? ??? ?? ????? ???? ???? ??? ?? ?????? ?? ????? ?? ????? ?? ??? ????? ??? ?? ??? ????????? ?? ??? ?? ???? ???? ???? ????? ??????? ???? ????

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 01:57 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:16 AM (IST)
नाटक वीर अभिमन्यु का मंचन
नाटक वीर अभिमन्यु का मंचन

जागरण संवाददाता, जम्मू : अभिनव थियेटर में जारी रंग लीला नाट्योत्सव के चौथे दिन धून घाटी रंगमंच की ओर से राधे शाम कथावाचक के हिदी नाटक वीर अभिमन्यु का मंचन किया गया।

loksabha election banner

यह नाटक पांडवों को हराने के लिए कौरवों द्वारा निर्मित एक भूलभुलैया की कहानी के बारे में था। पांडवों को पराजित करने में असफल होने के बाद, कौरवों ने युधिष्ठर को जीवित पकड़ने के लिए एक साजिश रची। इसके लिए वे अर्जुन को युद्ध के मैदान से दूर भगाते हैं और फिर चक्रव्यूह के नाम से जाना जाने वाला सैन्य निर्माण करते हैं।

अर्जुन, कृष्ण, भीष्म और द्रोण जैसे कुछ ही लोग इसे तोड़ना जानते थे। उनके अलावा युद्ध के मैदान में अन्य किसी को भी इसका पूरा ज्ञान नहीं था।

अभिमन्यु ने अपने रास्ते में आने वाले हर व्यक्ति को हराया। उसने हजारों सैनिकों और रथियों को मार डाला। वह चूहों का पीछा करते हुए एक शेर था। इसलिए उसे हरा पाने में असमर्थ और उससे डरकर वे सभी उसे घेर लेते हैं। अभिमन्यु केवल प्रवेश करना जानता था लेकिन उसे तोड़ना नहीं। अब उसके पास भागने के लिए केवल दो विकल्प थे लेकिन यह सातवें चक्र से पहले ही संभव था। अगर अभिमन्यु ने उस रास्ते को चुना होता और तब गठन बरकरार रहता और समस्या भी। जिसे वह अनुमति नहीं देता। इसलिए दौड़ने के बजाय उन्होंने सातवें हिस्से में भी कदम रखा। अब यहां से केवल विकल्प बचा था कि सभी कौरवों को मार दें या कम से कम मुख्य खिलाड़ी या उन्हें सूर्यास्त तक व्यस्त रखें।

जब कौरव समझ गए कि वे अभिमन्यु को उसकी वीरता से भयभीत नहीं कर सकते हैं तो उन्होंने उन सभी पर हमला किया और उसे हथियारहीन बना दिया। कर्ण ने अपना धनुष पीछे से तोड़ दिया।

नाटक का बहुत ही अच्छा डिजाइन किया गया था और पोशाक कहानी की आवश्यकताओं के अनुरूप थी। संगीत और हल्के डिजाइनों ने सातवें घेरे में कूदने के दृश्य के रूप में एक आकर्षक माहौल जोड़ा और अंत में अभिमन्यु की मृत्यु को दर्शकों ने बहुत सराहा। अभियोजन पक्ष के सभी कलाकारों ने शानदार प्रदर्शन किया क्योंकि दर्शकों ने उन्हें खड़े होने के लिए ओवेशन दिया। पंद्रह दिनों तक चलने वाले रंग लीला नाट्य उत्सव का आयोजन लक्ष्य द ऐम द्वारा किया गया है और नूतन प्रार्थना मंच द्वारा संचालित 25 अक्टूबर को संपन्न होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.