Move to Jagran APP

Jammu Smart City: झुग्गियों के साथ शौचालय नहीं बनाने पर होगी कार्रवाई

सफाई कर्मचारियों द्वारा वार्डों में सफाई के नाम पर 50 रुपये मांगे जाने के सवाल के जवाब में मेयर बार-बार जीआर की जगह टीआर काटना बोलते रहे।

By Edited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 03:05 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 12:44 PM (IST)
Jammu Smart City: झुग्गियों के साथ शौचालय नहीं बनाने पर होगी कार्रवाई
Jammu Smart City: झुग्गियों के साथ शौचालय नहीं बनाने पर होगी कार्रवाई

जम्मू, जागरण संवाददाता। शहर में प्लाटों में झुग्गियां बनाने वालों को जम्मू नगर निगम ने सख्त चेतावनी दी है। नगर निगम ने कहा है कि वह इनमें रहने वालों के लिए शौचालय का निर्माण भी करें। ऐसा नहीं करने पर जुर्माने के अलावा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जम्मू शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए मेयर चंद्रमोहन गुप्ता व म्यूनिसपिल कमिश्नर पंकज मगोत्रा ने यह चेतावनी दी है।

prime article banner

पत्रकारों को संबोधित करते हुए मेयर ने कहा कि खुले में पेशाब, शौच करने वालों के अलावा कूड़ा फेंकने, थूकने वालों के खिलाफ निगम ने सख्ती शुरू कर दी है। इसी कड़ी में अब शहर के उन सभी प्लाट मालिकों को चेताया जा रहा है जिन्होंने झुग्गियां तो बना दी हैं, लेकिन शौचालय नहीं बनवाए हैं। इसके बाद प्लाट मालिकों को नोटिस भेजने के साथ सख्ती शुरू कर दी जाएगी। खुले में शौच, पेशाब करने वालों को भी जुर्माने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर सुलभ व अन्य शौचालयों का निर्माण किया गया है।

ऐसे और शौचालय बनाने के साथ मोबाइल टॉयलेट वैन भी लगाई जाएंगी। इतना ही नहीं शहर को कूड़े से निजात दिलाने के लिए गांधीनगर के दस वार्डों में कचरा अलगाव की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके बाद घरों से ही गीला और सूखा कचरा उठाकर साथ ही निपटान कर लिया जाएगा। इतना ही नहीं, आने वाले कुछ महीनों में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होने का असर भी दिखेगा। उन्होंने कहा कि बहुत से दुकानदार आज कागज के लिफाफे दे रहे हैं। इससे साफ है कि असर हो रहा है। समय के साथ अंतर दिखेगा।

नवंबर के पहले हफ्ते में होगी जनरल हाउस की बैठक

विपक्ष के कॉरपोरेटरों के प्रदर्शन के बारे में पूछने पर मेयर ने कहा कि नवंबर के पहले सप्ताह में जनरल हाउस की बैठक बुलाई जाएगी। जल्द ही हरेक वार्ड में 22 लाख रुपये के विकास कार्य शुरू हो जाएंगे। इनके लिए टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि साल भर में तीन म्यूनिसिपल कमिश्नर बदले जाने और बीच में चुनाव आने के चलते जनरल हाउस की बैठकें नहीं हो पाईं। हम सभी 75 कॉरपोरेटरों को साथ लेकर शहर के विकास के लिए काम कर रहे हैं। अब तो स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत भी शहर में विभिन्न परियोजनाएं शुरू होंगी। इससे आने वाले समय में जम्मू शहर में बदलाव दिखेगा। उन्होंने कहा कि शहर के सभी चौक-चौराहों में फव्वारे लगाने का प्रोजेक्ट भी हम जल्द शुरू करने जा रहे हैं। इसके अलावा हर वार्ड के लिए एक-एक करोड़ रुपये देने की योजना हम बना चुके हैं। चार नए वार्डों में 25-25 सफाई कर्मचारी लगा दिए हैं, जबकि एक्सटेंडेड वार्डों में 15-15 सफाई कर्मी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विपक्ष का काम बोलना होता है। कुछ लोग हाउस नहीं चलने देते। सभी कॉरपोरेटर अच्छा काम कर रहे हैं।

जीआर को टीआर बोलते रहे मेयर

सफाई कर्मचारियों द्वारा वार्डों में सफाई के नाम पर 50 रुपये मांगे जाने के सवाल के जवाब में मेयर बार-बार जीआर की जगह टीआर काटना बोलते रहे। उन्होंने कहा कि कोई भी कर्मचारियों को बिना टीआर काटे पैसे न दे। हरेक घर से 100 रुपये लिए जाते हैं। पैसे देने के बाद कर्मचारियों से टीआर लें, ताकि यह पैसा निगम के खाते में आए। उन्होंने कहा कि हमने शहर में दस वार्डों में कचरा अलगाव की व्यवस्था की है।

नए साल में बदलता जम्मू, निखरता जम्मू

मेयर ने कहा कि 31 दिसंबर के बाद बदलता जम्मू, निखरता जम्मू नजर आएगा। इसके लिए हमने एक्शन प्लान बना लिए हैं। विभिन्न विकास कार्यों के होने से शहर में बदलाव दिखेगा। 31 दिसंबर तक हम डोर-टू-डोर कचरा उठाने के कार्य को हरेक वार्ड में शुरू करवा देंगे। हर घर से 100 रुपये यूजर चार्ज मिलेंगे। जब हर घर से कचरा उठना शुरू हो जाएगा तो सड़कों पर कचरे के ढेर नहीं दिखेंगे।

स्ट्रीट लाइटों से बदलेगा शहर

म्यूनिसपिल कमिश्नर पंकज मगोत्रा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम ने भारत सरकार की एक कंपनी से समझौता कर लिया है। अगले तीन महीनों में जम्मू शहर में स्ट्रीट लाइटों को लगाने का काम कंपनी शुरू कर देगी। हरेक स्ट्रीट लाइट को कंट्रोल रूम से चलाया जाएगा। कहीं भी कोई भी स्ट्रीट लाइट खराब होगी अथवा जल रही होगी तो कंट्रोल रूम से इन्हें देखा जा सकेगा। एक दिन में खराब स्ट्रीट लाइट को बदला जा सकेगा। कंपनी जम्मू शहर में 70 हजार स्ट्रीट लाइटें लगवाएगी। कंट्रोल रूम से सभी स्ट्रीट लाइटों पर नजर रखी जाएगी। जम्मू शहर की गलियां जगमगा उठेंगी और तरह-तरह की परेशानियों से भी निजात मिल जाएगी। कमिश्नर ने कहा कि रूटीन में बोका की बैठकें कर नक्शे पास किए जा रहे हैं। अवैध निर्माणों के खिलाफ हमने कार्रवाई शुरू की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.