जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिस प्रकार एक तरफ जहां पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है। इस बीच भाजपा नेता एवं पूर्व नगर निगम चेयरमैन बलदेव सिंह बलोरिया ने प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बीच नगर निगम के उच्च अधिकारी से लेकर सफाई कर्मियों पर जहां पूरे शहर को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी है।

वहीं अब कोरोना से संक्रमित क्षेत्रों को सैनिटाइज करना और संक्रमित क्षेत्रों से कूड़े को जमीन से उठाना जैसी कई तरह के अतिरिक्त कार्यो की उलझनें बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम के उच्च अधिकारियों समेत सफाई कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ़ा है, वहीं कोरोना की जद में आने का खतरा भी दोगुना हो गया है। उन्होंने कहा कि सैनिटाइजेशन व अन्य क्षेत्र का जिम्मा नगर निगम अधिकारियों के साथ सफाई कर्मियों के हाथ में हैं। यह कर्मी लगातार ऐसे क्षेत्रों में हैं जहां कोरोना महामारी का खतरा सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि हमारे सफाई कर्मचारी घरों में आइसोलेटेड कोरोना संक्रमित की गंदगी तक को उठा रहे हैं श्मशान घाट में फेंके गए पीपीई किट का डिस्पोज आफ कर रहे हैं श्मशान घाटों को सैनिटाइज कर रहे हैं रेड जोन में सैनिटाइजेशन अभियान चला रहे हैं यह लोग भी स्वास्थ्य सेवाओं से कम कार्य नहीं कर रहे हैं जबकि इनका कार्य अधिक जान जोखिम में डालने वाला है ऐसे में इन लोगों को नजर अंदाज करना सरकार की एक बड़ी भूल हो सकती है। बलोरिया ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से अपील करते हुए कि जिस प्रकार सरकार ने मेडिकल क्षेत्र के कर्मचारियों को इंसेंटिव देने का ऐलान किया है।

कोरोना महामारी जैसे हालात में ये लोग मेडिकल क्षेत्र से जुड़े अन्य लोगों की तरह ही है। नगर निगम के उच्च अधिकारी से लेकर सफाई कर्मियों का कार्य इस महामारी के दौरान सराहनीय है। वे लगातार कोरोना महामारी के इस बुरे दौर में समाज को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ऐसे में नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को सरकार की तरफ से राहत के रूप में इन्सेंटिव दिया जाए। उन्होंने आगे कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है ऐसे में कोरोना महामारी में पत्रकार बंधु कोविड-19 जैसी भयंकर महामारी में अपनी जान की परवाह किये बगैर हमें घटित घटनाओं से अवगत कराते रहते हैं। यह भी कोरोना वारियर्स से काम नहीं है। उन्होंने मांग की कि सभी पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में रख कर कोविड वैक्सीनेशन करवाई जाये।

उन्होंने सफाई कर्मचारियों को काम करते समय मास्क लगाकर व ग्लव्स पहनकर काम करने की सलाह दी। उन्होंने पार्षदों से कहा कि वो इस बात को सुनिश्चित करें कि सफाई कर्मचारी काम करते समय मास्क आदि का प्रयोग करें। बलोरिया ने पार्षदों की सराहना करते हुए कहा कि इस संकट की घड़ी में वह बेहतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने पार्षदों द्वारा कोरोना महामारी के बीच जम्मू शहर की बेहतरी के लिए किए जा रहे कार्यों को लेकर उनकी सराहना की और कहा कि वह जिस प्रकार से अधिकारियों से लेकर सफाई कर्मचारियों के साथ बेहतर समन्वय बनाए हुए है ताकि शहर के निवासियों को बेहतर स्वच्छता मिल सकें।