जम्मू, जागरण संवाददाता। शहर में पर्यटकों को लुभाने के लिए धार्मिक स्थल पीरखोह को केबल कार प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है। कुछेक दिनों में इसके शुरू होने की उम्मीद के साथ दो सालों से लटकती आ रही पार्किग परियोजना के शुरू होने के भी आसार बन गए हैं। निगम ने फिर से प्रस्ताव को फाइलों से निकाल कर काम शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है।

171 कारें खड़ी हो सकेंगी पार्किंग में

पीरखोह इलाके में पांच मंजिला सेमी ऑटोमेटिक पार्किग का प्रस्ताव निगम ने तैयार कर लिया है। इसमें 171 कारें खड़ी हो सकेंगी। पार्किग पर करीब 20 करोड़ रुपये लागत आएगी। करीब 4900 वर्ग मीटर क्षेत्र में पार्किग का निर्माण होना है। हरेक मंजिल की ऊंचाई करीब तीन मीटर रहेगी। पार्किंग में जनरेटर सेट, फायर अलर्ट सिस्टम, फायर फाइटिंग सिस्टम समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। विगत दिवस भी राज्यपाल के सलाहकार ने अधिकारियों को इस पार्किग के कार्य को शुरू करने पर जोर दिया। अलबत्ता निगम आला अधिकारियों से निर्देशों के इंतजार में है। यहां यह बताना गैर मुनासिब नहीं होगा कि 9 जुलाई 2017 को तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पंजतीर्थी व पीरखोह में मल्टीलेवल पार्किग के निर्माण का नींव पत्थर रखा था। दो वर्षो में इनका काम पूरा होना था लेकिन निर्माण स्थल को निर्माण एजेंसी ने ठीक नहीं पाया और काम करने से मना कर दिया। नतीजतन काम शुरू ही नहीं हुआ। अमरूट मिशन के तहत इस पार्किग को बनाया जाना है।

जामवंत गुफा है आकर्षण का केंद्र: शहर के सकरुलर रोड स्थित पीरखोह क्षेत्र में शिव भगवान का मंदिर है। इसमें जामवंत गुफा भी है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम की सहायता करने वाले जामवंत भी यहां साधना की थी। रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु इस धार्मिक स्थल पर पहुंचते हैं। पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से यहां आने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आसपास पहाड़ी होने के चलते लोगों के वाहन भी सड़कों पर रहते हैं।

सलाहकार को कराया गया था समस्या से अवगत

  • हमने राज्यपाल के सलाहकार का दौरा करवाते हुए क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया। अब केबल कार शुरू होने जा रही है तो कम से कम वाहनों को खड़ा करने के लिए जगह तो चाहिए। लिहाजा पीरखोह पार्किंग का निर्माण जरूरी हो गया है। राज्यपाल के सलाहकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उम्मीद कर सकते हैं कि जल्द ही सचिवालय में इस संबंध में निर्देश जारी होने के साथ ही पार्किंग बनना शुरू हो जाएगी। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा स्थानीय लोगों को भी राहत मिलेगी। - पूर्णिमा शर्मा, डिप्टी मेयर, जम्मू

प्रोजेक्ट की डीपीआर पहले ही तैयार

  • पीरखोह प्रोजेक्ट का दौरा कर राज्यपाल के सलाहकार ने निर्देश दिए हैं कि जल्द काम शुरू करें। उम्मीद है कि इस संबंध में सचिवालय से निर्देश जारी होंगे। हमने प्रोजेक्ट की डीपीआर पहले ही बना रखी है। यहां मल्टीटेवल पार्किंग के बनने से केबल कॉर का इस्तेमाल करने आने वाले पर्यटकों को काफी लाभ हो सकेगा। आसपास रहने वालों को भी वाहनों को खड़ा करने की जगह मिलेगी। वाहनों की पार्किंग के कारण समस्या से थोड़ी निजात मिलेगी। -अरुण गुप्ता, एक्सईएन, जम्मू नगर निगम 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस