कटड़ा, राकेश शर्मा। पवित्र शारदीय नवरात्र में विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा श्रद्धालुओं से पूरी तरह से गुलजार हो गया है। नवरात्र के पहले दिन रविवार को शाम चार बजे तक करीब 20 हजार श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे। इसका आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था।

नवरात्र से पहले शनिवार को करीब 45 हजार श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। पवित्र शारदीय नवरात्र में मां वैष्णो देवी के भवन पर सरस्वती भवन में शतचंडी महायज्ञ रविवार को शुरू हो गया। इस यज्ञ में प्रकांड पंडित डॉ. विश्वमूर्ति शास्त्री की देख-रेख में 51 प्रसिद्ध पंडित दिन-रात पूजा-अर्चना व हवन, यज्ञ जारी रखेंगे।

नवरात्र में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम यह है कि आधार शिविर कटड़ा में पंजीकरण के लिए श्रद्धालु लंबी कतारों में खड़े होकर इंतजार करते नजर आए। वैष्णो देवी भवन पर भी दर्शन के लिए श्रद्धालु करीब एक से डेढ़ किलोमीटर लंबी कतारों में खडे़ होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में 24वें शारदीय नवरात्र महोत्सव का रविवार को आगाज हुआ। समारोह का उद्घाटन राज्यपाल के सलाहकार के के शर्मा ने ढोल-नगाड़ों और भव्य शोभायात्रा के बीच मां की पवित्र ज्योति प्रज्ज्वलित कर किया।

महोत्सव में विशेष अतिथि पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ने कहा कि राज्यवासियों के साथ ही देश के लिए अनुच्छेद 370 हटने के बाद कटड़ा में यह जश्न मनाने का पहला मौका मिला है। महोत्सव के आगाज के साथ ही नगर के जम्मू मार्ग से देश की समृद्धि व संस्कृतिक से जुड़ी और धार्मिक झांकियां निकाली गई। स्कूली विद्यार्थियों ने पॉलीथिन व प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने को लेकर जागरूकता रैली निकाली। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस