Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में 25 से 28 जून के बीच दस्तक दे सकता है मॉनसून

जम्मू-कश्मीर में आम तौर पर मानसून 1 जुलाई से 5 जुलाई तक आता है लेकिन इस बार जम्मू-कश्मीर के लोगों को गर्मियों से जल्द राहत मिलेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 05:30 PM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में 25 से 28 जून के बीच दस्तक दे सकता है मॉनसून
Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में 25 से 28 जून के बीच दस्तक दे सकता है मॉनसून

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में इस बार माॅनसून जल्द पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस बार मॉनसून 25 जून से 28 जून के बीच कभी भी पहुंच सकता है। यही नहीं इस माॅनसून में बारिश भी पहले से अच्छी होगी। मौसम विभाग के विज्ञानिकों ने का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र में दस्तक दी और फिर पूरे राज्य में फैल गया। इसी से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस माह के अंतिम सप्ताह में कभी भी बारिशों का सिलसिला शुरू हो सकता है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर के पिछले रिकार्ड के मुताबिक जम्मू संभाग में आम तौर पर मानसून 1 जुलाई से 5 जुलाई तक आता है। इस दौरान जुलाई और अगस्त माह में सबसे अधिक बारिश होती रही है। यह आंकड़ा 500 मिलीमीटर से ऊपर या इससे थोड़ा कम रहा है। मानसून के दौरान जम्मू और कश्मीर संभाग के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति रही है। इस बार पिछले साल के मुकाबले अधिक बारिश होने की भविष्यवाणी की जा रही है। एेसे में माॅनसून के दौरान बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा। इसको लेकर प्रशासन ने बाढ़ नियंत्रण विभाग के अलावा अन्य संबंधित विभागों को अभी से तैयारियां करने की हिदायत दे दी है।

समय से पहले माॅनसून आने से इस बार जम्मू-कश्मीर के लोगों को गर्मियों से भी जल्द राहत मिलेगी। हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस बार प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मियों का सामना नहीं करना पड़ा है। जून में जहां तापमान 44 डिग्री सिल्सियस तक पहुंच जाता था, इन दिनों मौसम अठखेलियां कर रहा है। तापमान जैसे ही बढ़ने लगता है, बारिश हो जाती है और गर्मी से राहत मिल जाती है। मौसम विभाग ने 17 जून को भी बारिश होने की संभावना जताई है।

इसे प्री-मॉनसून कहा जा रहा है। जून की ही बात करें तो अभी तक जम्मू संभाग के इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री को भी पार नहीं कर पाया है। समय-समय पर प्री-माॅनसून वर्षा लोगों को गर्मी का एहसास होने नहीं दे रही है। मौसम में यह बदलाव प्रदूषण में आई कमी के कारण भी बताया जा रहा है। तापमान न बढ़ने की वजह से इस बार लोगों को बिजली की अघोषित कटौती से भी राहत मिली है। 

कब कब राज्य में पहुंचा मानसून

  • 2014 - 1 जुलाई
  • 2015 - 24 जून
  • 2016 - 21 जून
  • 2017 - 3 जुलाई
  • 2018 - 28 जून
  • 2019 - 12 जुलाई

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.