जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू नगर निगम नगरोटा के सेरी खुर्द में आधुनिक कैटल पांड व गौशाला का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू करेगा। इससे शहर में आवारा घूमने वाले मवेशियों को पकड़ कर रखने के इंतजाम हो जाएंगे। सड़कों पर मवेशी नहीं दिखेंगे और हादसों पर नियंत्रण लगेगा। मवेशियों के मालिक भी फिर मवेशियों को खुला छोड़ने से डरेंगे क्योंकि यहां लाए गए मवेशियों को छुड़ाने के लिए बड़े जुर्माने का भी प्रावधान रखा जाएगा।

यह जानकारी मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने दी। वह गुप्ता ने पशु पालन विभाग के प्रमुख सचिव असगर समून के साथ नगरोटा के सेरी खुर्द में नगर निगम के प्रस्तावित कैटल पांड व गौशाला स्थल का निरीक्षण कर रहे थे। दौरे के दौरान एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मोहित महाजन ने अधिकारियों को प्रस्तावित गौशाला के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बताया गया कि इस गौशाला में पहले चरण में 320 आवारा मवेशियों को रखा जाएगा। यहां चोटिल व बीमार मवेशियों के इलाज के लिए चिकित्सा के प्रबंध भी रहेंगे। मवेशियों को फव्वारों से स्नान करवाने के साथ उनके रख-रखाव के आधुनिक इंतजाम इसमें किए जाएंगे। यहां मवेशियों के गोबर से खाद, गौ मूत्र, फिनायल भी बनाया जाएगा। इस मौके पर म्यूनिसिपल कमिश्नर अवनी लवासा, ज्वाइंट कमिश्नर जसपाल सिंह, म्यूनिसिपल वेटनरी आफिसर डा. जफर इकबाल भी मौजूद थे।

प्रमुख सचिव ने मेयर चंद्र मोहन गुप्ता के नेतृत्व में नगर निगम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इसमें ज्यादा से ज्यादा मवेशियों को रखने के इंतजाम किए जाने चाहिए। उन्होंने दूध और अन्य उत्पादों को बेचने के लिए ढांचा तैयार करने को कहा। मेयर ने कहा कि नगरोटा में एक एम्यूजमेंट पार्क भी विकसित किया जा रहा है। करीब दस करोड़ रुपये की लागत से जब यह पार्क बनेगा तो नगरोटा में लोग आकर्षित होंगे। गौरतलब है कि शहर में सड़कों पर घूमने वाले आवारा मवेशियों की वजह से आए दिन हादसे होते रहते हैं। कई बार लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। शहर के लोग भी इसको लेकर कई बार कैटल पांड की मांग कर चुके हैं।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस