जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण है। शाह जहां अपने इस दौरे से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की जमीन तैयार करेंगे तो वहीं प्रदेश में विकास को गति देने के लिए भी कई महत्वकांक्षी योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। प्रदेश के लोगों को बेहतर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ प्रशासन को जवाबदेही व पारदर्शी बनाने की दिशा में भी अमित शाह मंगलवार शाम को कनवेंशन सेंटर में कई सेवाओं को लांच करेंगे।

अमित शाह के तय कार्यक्रम के अनुसार वह दोपहर बाद करीब चार बजे कनाल रोड स्थित कनवेंशन सेंटर में विभिन्न योजनाओं की ई-लांचिंग व ई-उद्घाटन करेंगे। सबसे पहले अमित शाह राजस्व विभाग की ओर से तैयार लैंड पासबुक का वितरण करेंगे। इसके बाद अमित शाह प्रशासनिक कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए जनता से जुड़ी 225 आनलाइन सेवाओं को लांच करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने व सहकारिता को बल देने के उद्देश्य से तैयार एक हजार सहकारिता समितियों को भी अमित शाह लांच करेंगे। इसके अलावा अमित शाह अपने इस कार्यक्रम में डिस्ट्रक्ट गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021-22 के दूसरे एडिशन को लांच करेंगे।

दस पावर डिस्ट्रीब्यूशन एवं ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का ई-नींव पत्थर रखेंगे : 

जम्मू-कश्मीर के लोगों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में अहम कदम बढ़ाते हुए अमित शाह मंगलवार शाम को जल जीवन मिशन के तहत 41 जल सप्लाई योजनाओं, 920.72 किलोमीटर लंबाई की 128 सड़कों तथा दस पावर डिस्ट्रीब्यूशन एवं ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का ई-नींव पत्थर रखेंगे। इतना ही नहीं अमित शाह इस दौरान 14 शहरी विकास योजनाओं, 269.41 किलोमीटर लंबी 48 सड़कों, आठ पुलों तथा दस ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट का ई-उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह तथा जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा के अलावा भाजपा नेता, प्रशासनिक अधिकारी, व्यापारिक व औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि तथा शहर के गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे।

Edited By: Rahul Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट