जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्रीय गृहराज्यमंत्री जी किशन रेड्डी 13 जून काे जम्मू का एक दिवसीय दौरा कर तिरुपति बालाजी मंदिर का नींव पत्थर रखेंगे।

सूत्रों के अनुसार जम्मू-श्रीनगर वायपास रोड़ पर सिद्डा के निकट मंदिर का नींव पत्थर रखने के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद केंद्र गृहराज्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। नींव पत्थर रखने के इस कार्यक्रम में उपराज्यपाल प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश भाजपा के नेता व समाज के अन्य कई गणमान्य लोग भी हिस्सा लेंगे। यह भव्य मंदिर बनने से जम्मू में धार्मिक पर्यटन काे बढ़ावा मिलना तय है।

हाल ही में उपराज्यपाल प्रशासन ने जम्मू में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को मंदिर निर्माण व अन्य सुविधाओं के विकास के लिए 25 हेक्टेयर (करीब 62 एकड़ अर्थात ढाई लाख वर्ग मीटर) जमीन अलाट की थी । यह भूमि चालीस साल की लीज पर दी गई है। मंदिर प्रबंधन ने सरकार द्वारा अलाट की गई भूमि पर मंदिर निमार्ण करने की पूरी तैयारी की है। ऐसे में उद्घाटन के साथ मंदिर निमार्ण का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू हो जाएगा।

इस भूमि पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर, वेद पाठशाला, अध्यात्म केंद्र, आवासीय सुविधा और पार्किंग का निर्माण करेगा। आने वाले दिनों में इस भूमि पर स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं भी बनाने का प्रस्ताव है। टीटीडी वैदिक स्कूल और अस्तपाल के साथ दो वर्षों में मंदिर निर्माण करेगा। मंदिर बनने के बाद प्रदेश में आने वाले श्री माता वैष्णो देवी के श्रद्धालु तिरुपति बालाजी मंदिर में आएंगे। इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप