Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2021 : करोड़ों भक्त कर सकेंगे अमरनाथ की वर्चुअल यात्रा, रिलायंस जियो ने जोड़े श्रद्धा के तार

श्री अमरनाथ जी से लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जियोटीवी पर ‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड’ नाम से एक नया चैनल शुरू किया गया है। सुबह और शाम होने वाली बाबा की विशेष आरती अब श्रद्धालु जियोटीवी पर लाइव देख सकते हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 07:44 PM (IST)
Amarnath Yatra 2021 : करोड़ों भक्त कर सकेंगे अमरनाथ की वर्चुअल यात्रा, रिलायंस जियो ने जोड़े श्रद्धा के तार
रिलायंस जियो ने श्रद्धा के डिजिटल तार जोड़ दिए हैं। इससे करोड़ों शिवभक्त अमरनाथ की वर्चुअल यात्रा कर सकेंगे।

श्रीनगर, जेएनएन : अरनाथ यात्रा भले ही कोरोना महामारी के कारण रद हो गई हो, लेकिन बाबा बर्फानी का दर्शन और पूजा और आसान हो गया है। जी हां, अब आप आसानी न केवल बाबा बर्फानी का दर्शन कर सकेंगे, बल्कि उनकी विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ संकल्प लेकर पूजा भी कर सकेंगे। आपके लिए पंडित भी उपलब्ध होंगे। जी हां, इसके लिए रिलायंस जियो ने श्रद्धा के डिजिटल तार जोड़ दिए हैं। इसके माध्यम से करोड़ों शिवभक्त अमरनाथ की वर्चुअल यात्रा कर सकेंगे।

loksabha election banner

श्री अमरनाथ जी से लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जियोटीवी पर ‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड’ नाम से एक नया चैनल शुरू किया गया है। सुबह और शाम होने वाली बाबा की विशेष आरती अब श्रद्धालु जियोटीवी पर लाइव देख सकते हैं। भक्त अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट के जरिये लाइव पूजा, लाइव हवन आदि भी करा सकते हैं। मतलब जियोमीट पर भक्तों को वर्चुअल पूजाघर मिलेगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का पुजारी भी वर्चुअली मौजूद होगा। पूजा या हवन पुजारी द्वारा पवित्र गुफा में भक्त के नाम और गोत्र के उच्चारण के साथ की जाएगी।

मंत्रों और श्लोकों के साथ होने वाली वर्चुअल पूजा से आपको बिल्कुल ऐसा ही महसूस होगा कि आप का अमरनाथ गुफा में हिमलिंग के सामने बैठ कर ही पूजन कर रहे हैं। वर्चुअल लाइव पूजा को बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine. com और बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बुक किया जा सकता है। एक बार बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद भक्तों को जियोमीट पर एक लिंक भेजा जाएगा और वे अपने विशिष्ट बुकिंग समय पर इसमें शामिल हो सकेंगे।

भक्तों की चिंता को किया दूर : दरअसल, लगातार दो साल से कोरोना की वजह से अमरनाथ यात्रा को जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रद कर रहा है। इससे पहले 2019 में अनुच्छेद 370 टूटने पर भी कोरोना यात्रा को रोक दिया गया था। लगातार तीन साल से यात्रा बाधित होने से बेचैन बाबा के भक्तों को रिलायंस जियो ने बेेहतर विकल्प उपलब्ध कराया है। दर्शन न कर पाने का मलाल न रहे, इसलिए कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम के बावजूद रिलायंस जियो ने कुछ ही दिनों में लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी बुनियादी ढ़ाचा खड़ा कर लिया। बैंडविड्थ के लिए अमरनाथ जी के बेस कैंप बालटाल से अमरनाथ गुफा तक कई किलोमीटर का फाइबर केबल डाला गया है।

जियो का ग्राहक नहीं हैं तब भी उठा सकते हैं लाभ : जियो के ग्राहकों के साथ अन्य यूजर्स भी अमरनाथ जी के दर्शन का लाभ ले सकते हैं। रिलायंस जियो ने जियोचैट पर ‘अमरनाथ दर्शन चैनल’ बनाया है। प्ले स्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध जियोचैट ऐप से दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला भक्त अब आसानी से बाबा बर्फानी का लाइव दर्शन कर सकेगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, जियोचैट के इस चैनल का इस्तेमाल अपने अनुयायियों को सूचना देने, लाइव आरती का समय बताने, दान पद्धति आदि का विवरण और प्रसाद की होम डिलीवरी आदि की जानकारी देने के लिए करेगा। भोले के भक्तों के लिए जियोसावन ने गानों, आरतियों, स्तुतियों और भजनों से भरपूर ‘चलो-अमरनाथ’ नाम से एक प्ले लिस्ट भी बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.