Move to Jagran APP

Militancy in Kashmir: हताश आतंकियों ने चार साल के मासूम को भी नहीं बख्शा

आतंकियों ने त्राल में गुलाम नबी मीर रेडवनी कुलगाम में एक आटो रिक्शाचालक मेहराजुदीन बट गुलाम हसन वागे व सिराजुदी गोरसी तारीगाम में वसीम अहमद और फतेहपोरा लारकीपोरा में मोहम्मद सलीम डार को तथाकथित तौर पर सुरक्षाबलों का मुखबिर होने के संदेह में मात के घाट उतारा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 08:09 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:09 AM (IST)
Militancy in Kashmir: हताश आतंकियों ने चार साल के मासूम को भी नहीं बख्शा
अनंतनाग में कांग्रेस से जुड़े सरपंच अजय पंडिता को उनके घर के बाहर आतंकियों ने कत्ल किया।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : घाटी में सुरक्षाबलों के लगातार बढ़ते दबाव से आतंकियों ने अपने दबदबे को बनाए रखने के लिए इस साल के पहले 10 महीनों में एक मासूस बच्चे समेत 35 नागरिकों की हत्या की है। इनमें नौ भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं समेत 15 लोग विभिन्न सियासी दलों से जुड़े हुए थे।

loksabha election banner

आतंकियों द्वारा कत्ल किए गए भाजपा नेताओं में बांडीपोरा निवासी वसीम बारी, उनके भाई उमर शेख और पिता बशीर शेख के अलावा ओमपोरा बडग़ाम के अब्दुल हमीद नजार भी शामिल हैं। वह भाजपा के ओबीसी सेल के प्रदान थे। कुलगाम में भाजपा के युवा मोर्चा महासचिव फिदा हुसैन अपने दो अन्य साथियों उमर रमजान व हारुन रशीद संग गत सप्ताह मारे गए हैं। भाजपा से जुड़े खनमोह के पंच निसार अहमद उर्फ कोबरा को आतंकियों ने अगवा करने के बाद दानगाम शोपियां में कत्ल किया जबकि कुलगाम में एक सरपंच सज्जाद खांडे को आतंकियों ने उनके घर के बाहर ही मौत के घाट उतारा।

बडगाम में आतंकियों ने सितंबर में ब्लॉक विकास परिषद के चेयरमैन स भूपेंद्र सिंह को दलवाछ में उनके घर के बाहर कत्ल किया। अनंतनाग में कांग्रेस से जुड़े सरपंच अजय पंडिता को उनके घर के बाहर आतंकियों ने कत्ल किया। जून माह के दौरान आतंकियों ने बिजबेहाड़ा में ग्रेनेड हमला किया जिसमें चार साल का मासूम निहान बट मारा गया। इस हमले में एक सीआरपीएफ की 90वीं वाहिनी का एक जवान शाम लाल भी शहीद हुए थे।

आतंकियों ने त्राल में गुलाम नबी मीर, रेडवनी कुलगाम में एक आटो रिक्शाचालक मेहराजुदीन बट, गुलाम हसन वागे व सिराजुदी गोरसी, तारीगाम में वसीम अहमद और फतेहपोरा लारकीपोरा में मोहम्मद सलीम डार को तथाकथित तौर पर सुरक्षाबलों का मुखबिर होने के संदेह में मात के घाट उतारा। जहांगीर अहमद निवासी हथमुला पुलवामा और एक पूर्व सैनिक बशीर अहमद निवासी बुच्छरु कुलगाम भी आतंकी हिंसा की भेंट चढ़े। श्रीनगर के नवकादल में बासिम एजाज, फैयाज अहमद और मंजूर अहमद भी आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ के बाद वहां फटे विस्फोटकों से गिरी दीवार से मारे गए गए। आतंकियों ने डाडूरा कंगन पुलवामा में एक विशेष व्यक्ति आजाद अहमद डार की हत्या करने के अलावा अपने ही एक पूर्व साथी तनवीर अहमद सोफी की गत माह पुलवामा के रत्नीपोरा में हत्या की है।

कश्मीर बार एसोसिएशन में मियां कयूम के एक छत्र राज को चुनौती देने और अक्सर सईद अली शाह गिलानी एंड कंपनी के खिलाफ मुखर रहने वाले एडवोकेट बाबर कादरी को आतंकियों ने उनके घर में कत्ल कर दिया।इसी साल बटमालू में एक मुठभेड़ के दौरान क्रास फायरिंग की चपेट में आकर कौसर जान नामक एक महिला भी मारी गई जबकि सिरहामा अनंतनाग मेें मुठभेड़ स्थल पर बम धमाके में यासीन मकबूल राथर नामक एक व्यक्ति मारा गया। सिर्फ यही नहीं, सोपोर में आतंकियों का एक कथित ओवरग्राउंड वर्कर पुलिस हिरासत से भागने के बाद रहस्यमय परिस्थितियों में मृत मिला जबकि बडग़ाम में नाका तोड़कर भागे मेहराजुदीन शाह को सुरक्षाबलों ने आतंकी समझकर गोली मार दी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.