Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: गर्मी से हांफ गया जम्मू, पारा पहुंचा 41 डिग्री के पार, बिजली कटौती ने भी किया बेहाल

मंगलवार का दिन जम्मू के लिए भीषण गर्मी का प्रकोप लेकर आया। दिन भर झुलसाने वाली गर्मी से हर तरफ त्राही-त्राही हो गई। सुबह से लेकर शाम तक लोगों को लू के थपेड़े सहने पड़े। देर शाम तक गर्म हवाओं ने जीना मुहाल कर दिया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:57 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 08:57 PM (IST)
Jammu Kashmir: गर्मी से हांफ गया जम्मू, पारा पहुंचा 41 डिग्री के पार, बिजली कटौती ने भी किया बेहाल
दोपहर 11 बजे के बाद शुरू हुए लू के गर्म थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया।

जम्मू, जागरण संवाददाता । मंगलवार का दिन जम्मू के लिए भीषण गर्मी का प्रकोप लेकर आया। दिन भर झुलसाने वाली गर्मी से हर तरफ त्राही-त्राही हो गई। सुबह से लेकर शाम तक लोगों को लू के थपेड़े सहने पड़े। देर शाम तक गर्म हवाओं ने जीना मुहाल कर दिया।

loksabha election banner

मंगलवार का दिन जम्मू में इस साल का सबसे गर्म दिन रहा और अचानक बढ़े इस तापमान से किसी का बुरा हाल रहा। मंगलवार को सुबह से ही सूर्य की किरणों ने ऐसी आग बरसाई कि लोग बेहाल हो उठे। देर शाम तक लू के थपेड़े और भीषण गर्मी की मार मुसीबत का सबब बनी रही। दोपहर 11 बजे के बाद शुरू हुए लू के गर्म थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। तेज धूप से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

देर शाम तक चली गर्म हवाओं से लोग परेशान रहे। घर से निकलने से पहले लोगों को तेज धूप से बचाव के लिए इंतजाम भी करने पड़े लेकिन सारे इंतजाम लू और गर्मी के बीच बेकार साबित हुए।जम्मू में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो इस साल का अब तक का सबसे अधिक तापमान रहा। गर्मी से बचने के लिए लोगों ने कई उपाय किए लेकिन कोई काम न आया। पहली बार शहर के कनाल रोड से गुजरने वाली नहर में भी बच्चे दिन भर ठंडे पानी में रहकर गर्मी से बचने का प्रयास करते देखे गए।

लॉकडाउन खुलने के बाद भी नहर में नहानें वाले नहीं दिखते थे लेकिन आज यहां भी बच्चों को गर्मी से बचने के लिए डुबकियां लगाते देखा गया। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में इससे भी ज्यादा गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। अगले दो दिनों तक गर्मी का ऐसा ही प्रकोप जारी रहेगा। जम्मू में 11-14 जून को बारिश की संभावना जताई जा रही है और तब तक तापमान के वृद्धि के आसार है। ऐसे में बुधवार-वीरवार को भी जम्मू के लोगों को इसी तरह की चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

शहर से सटे इलाकों में तो दिन भर बिजली गुल रही

मंगलवार को तपती गर्मी से बिजली के ट्रांसफार्मर भी हांफ गए। शहर से सटे इलाकों में तो दिन भर बिजली गुल रही लेकिन शहर में भी दिन भर बिजली की आंख-मिचौली जारी रही जिससे घरों के भीतर भी लोग बेहाल हो गए। सुबह से ही बिजली कटौती का यह सिलसिला शुरू हो गया था जो देर शाम तक जारी रहा। शहर में हर दिन भर आधे-एक घंटे बाद बिजली की कटौती होती रही। इस कारण लोगों के इनवरटर भी जवाब दे गए।

अनलाॅक के बीच आज पुराने शहर में अधिकतर दुकानें भी खुली थी और दुकानदारों को भी अच्छी-खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बिजली विभाग के अनुसार तापमान अधिक होने से ट्रांसफार्मरों पर असर पड़ रहा था। ट्रांसफार्मर अधिक गर्म होने से जलने का डर रहता है। इसके अलावा बिजली ढांचे पर लोड भी बढ़ गया था। इसलिए जैसे ही सिस्टम गर्म होता था, बिजली कटौती करनी पड़ी ताकि कोई ट्रांसफार्मर न जले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.