Move to Jagran APP

RTI: महबूबा ने मुख्‍यमंत्री आवास पर खर्च किए 88 लाख, 28 लाख के कालीन और साढ़े 11 लाख में खरीदी बेडशीट

पूर्व जम्मू कश्मीर में मुख्यमंत्री के कार्यकाल में महज छह माह के भीतर ही महबूबा मुफ्ती ने सरकारी धन से सीएम आवास की साज सज्जा पर 82 लाख रुपये खर्च करवा दिए। लाखों रुपये के कालीन बेडशीट व एलईडी खरीद कर महबूबा ने मुख्यमंत्री के रूप में शानदार जिंदगी गुजारी।

By lokesh.mishraEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 08:29 AM (IST)
RTI: महबूबा ने मुख्‍यमंत्री आवास पर खर्च किए 88 लाख, 28 लाख के कालीन और साढ़े 11 लाख में खरीदी बेडशीट
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मुख्‍यमंत्री रहते आलीशान जिंदगी जीती रही।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: तंगहाली का सामना करने वाले पूर्व जम्मू कश्मीर में अपने मुख्यमंत्री के कार्यकाल में महज छह माह के भीतर ही महबूबा मुफ्ती ने सरकारी धन से सीएम आवास की साज सज्जा पर 82 लाख रुपये खर्च करवा दिए। लाखों रुपये के कालीन, बेडशीट व एलईडी खरीद कर महबूबा ने मुख्यमंत्री के रूप में शानदार जिंदगी गुजारी।

loksabha election banner

यह अलग बात है कि अब पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती नेशनल कांफ्रेंस के साथ मिलकर आम लोगों की हितैषी होने का दम भरकर जम्मू कश्मीर में 370 बहाल करने का मुद्दा उठा रही हैं और आतंकियों के परिवारों से मिल  जम्मू कश्मीर में राजनीति गरमाने लगी है।

श्रीनगर के आरटीआइ कार्यकर्ता इनाम उन नबी सौदागर की ओर से दायर की गई आरटीआइ से यह चौंकाने वाली जानकारी मिली है। महबूबा के जनवरी 2018 से जून 2018 तक मुख्यमंत्री रहते छह महीने में श्रीनगर के गुपकार रोड़ स्थित सीएम आवास की साज सज्जा के लिए हास्पिटेलिटी एंड प्रोटोकाल विभाग ने एक से बढ़िया एक चीजें खरीद कर मुख्यमंत्री की सेवा में पेश कीं। इनमें 22 लाख रुपये के एलईडी, 11.62 लाख रुपये की चादरें और 28 लाख के कालीन भी थे।

महबूबा का बाथ स्लीपर ही 6800 रुपये का था : विभाग ने महबूबा मुफ्ती के सरकारी आवास पर अप्रैल 2016 से 2018 तक खर्च किए गए धन का हिसाब दिया है। अधिकतर खर्च वर्ष 2018 में हुआ। सरकारी धन को पानी की तरह बहाकर कुल 14 महंगी चीजें खरीद गई। इनमें लाखों रुपये का फर्नीचर, आवास के बाग के लिए करीब तीन लाख रुपये का गार्डन अंबरेला भी खरीद गया। महबूबा मुफ्ती का बाथ स्लीपर ही 6800 रुपये का था। सवा लाख रुपये वैक्यूम क्लीनर पर भी खर्च किए गए। नई कुर्सियां भी खरीदी गई। महबूबा के लिए वर्ष 2017 में 1.37 रुपये की रिवाल्विंग चेयर भी खरीदी गई। यह सारी जानकारी आरटीआइ के जवाब में मिली है।

किसका क्‍या तर्क

'जब भी गुपकार एलायंस के नेता जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने प्रदेश को लूटा। गरीब जनता के पैसे का दुरुपयोग किया गया। अब लूट के खुलासे हो रहे हैं। कोई नहीं बचेगा।'  -रविंद्र रैना, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष

'महबूबा ने जब अपने आवास के साजो सामान पर लाखों रुपये खर्च किए तो उस समय पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार थी। पूर्व पीडीपी-भाजपा सरकार के समय में पूर्व मंत्री के बंगलों पर किए गए खर्च का भी सारा ब्योरा मिलना चाहिए। इससे भाजपा अपना पीछा नहीं छुड़ा सकती है।' -रविंद्र शर्मा, मुख्‍य वक्‍ता, प्रदेश कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.