Move to Jagran APP

Snowfall in Kashmir: महबूबा चश्माशाही से सरकारी क्वार्टर में शिफ्ट, सेंटूर से 34 नेता भी एमएलए हॉस्टल में होंगे शिफ्ट

डॉ. फारूक को उनके घर में ही कैद रखा गया है जबकि उमर अब्दुल्ला को हरि निवास में और महबूबा मुफ्ती को चश्मा शाही स्थित गेस्ट हाउस में रखा गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 11:55 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 11:55 AM (IST)
Snowfall in Kashmir: महबूबा चश्माशाही से सरकारी क्वार्टर में शिफ्ट, सेंटूर से 34 नेता भी एमएलए हॉस्टल में होंगे शिफ्ट
Snowfall in Kashmir: महबूबा चश्माशाही से सरकारी क्वार्टर में शिफ्ट, सेंटूर से 34 नेता भी एमएलए हॉस्टल में होंगे शिफ्ट

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : बर्फ से पूरी तरह ढक चुके चश्माशाही के पास बने सरकारी गेस्ट हाउस में एहतियातन हिरासत में रखी गई पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को शुक्रवार राज्य प्रशासन ने ट्रांसपोर्ट लेन में स्थित सरकारी क्वार्टर में स्थानांतरित कर दिया है। फिलहाल, उमर अब्दुल्ला हरि निवास में ही रहेंगे, जबकि सेंटूर में रखे गए 34 अन्य नेताओं को अगले चंद दिनों में एमएलए हॉस्टल में स्थानांतरित किए जाने की कवायद जारी है।

loksabha election banner

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि वादी में हिमपात के बाद बढ़ी ठंड को देखते हुए ही महबूबा को श्रीनगर शहर के भीतर ट्रांसपोर्ट लेन में बने एक सरकारी क्वार्टर में रखा गया है। यह क्वार्टर मौलाना आजाद रोड को डाउन-टाउन के साथ जोडऩे वाली सड़क पर संगरमाल शाङ्क्षपग कांप्लेक्स के ठीक सामने है। इसके साथ वह निवास है, जहां वर्ष 2002 से 2005 तक तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व. मुफ्ती मोहम्मद सईद ने अपना सरकारी निवासी बना रखा था। यह जगह लाल चौक से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर है।

गौरतलब के जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 को लागू किए जाने के दिन पांच अगस्त को राज्य प्रशासन ने राज्य के तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक नेताओं व कार्यकर्ताओं को एहतियातन हिरासत में ले लिया था। हालात में बेहतरी के आधार पर राज्य सरकार ने अधिकांश नेताओं को रिहा कर दिया है, लेकिन 300 के करीब राजनीतिक नेता व कार्यकर्ता अभी भी नजरबंद या हिरासत में हैं। इनमें फारूक, उमर और महबूबा भी हैं।

डॉ. फारूक को उनके घर में ही कैद रखा गया है, जबकि उमर अब्दुल्ला को हरि निवास में और महबूबा मुफ्ती को चश्मा शाही स्थित गेस्ट हाउस में रखा गया था। पीपुल्स कांफ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन समेत 34 नेताओं को सेंटूर में रखा गया है। सेंटूर व हरि निवास को सब जेल का दर्जा दिया गया है।

महबूबा की बेटी इल्तिजा ने किया था आग्रह :

महबूबा की बेटी इल्तिजा ने गत दिनों वादी में भीषण ठंड और अपनी मां के गिरते स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उन्हें ठंड से बचाव की समुचित व्यवस्था वाली जगह पर स्थानांतरित किए जाने का आग्रह किया था। दरअसल चश्माशाही फारेस्ट एरिया में है और वहां बहुत बढ़ पड़ती है। ट्रांसपोर्ट लेन में बने सरकारी क्वार्टर राज्य सरकार के वरिष्ठ नौकरशाहों को ही आबंटित किए जाते रहे हैं। बताया जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री को जिस क्वार्टर में रखा गया है, वहां चौबीस घंटे बिजली-पानी की व्यवस्था के साथ ही ठंड से बचाव के लिए हीटिंग का इंतजाम भी है। इसके अलावा वहां एक डॉक्टर और मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किया गया है।

फिलहाल हरि निवास में ही रहेंगे उमर :

सूत्रों ने पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को फिलहाल हरि निवास में ही रखे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें किसी अन्य जगह स्थानांतरित करने पर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। अलबत्ता, सेंटूर में रखे गए वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं व कार्यकर्ताओं को मौलाना आजाद मार्ग पर स्थित एमएलए हॉस्टल में स्थानांतरित किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इस संदर्भ में कुछ औपचारिकताएं हैं, जिन्हें पूरा करना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.