Move to Jagran APP

महबूबा मुफ्ती बोली- उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराना 1947 की तुलना में 'बड़ी आजादी' होगी

भाजपा पर देश में सांप्रदायिकता बढ़ाने का आरोप लगाते हुए सम्मेलन में मौजूद युवाओं को यह संदेश देने का प्रयास किया कि मुस्लिमों को मुस्लिम होने के कारण तथाकथित तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा। सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाने के अभियान को भी मजहबी रंग देने की कोशिश की।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 01:34 PM (IST)
महबूबा मुफ्ती बोली- उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराना 1947 की तुलना में 'बड़ी आजादी' होगी
भाजपा से इस देश को छुड़ाना है। यह देश को बांटना और तोड़ना चाहती है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर भाजपा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि आगामी चुनावों में भाजपा से छुटकारा पाना 1947 में अंग्रेजों से आजादी से बड़ी 'आजादी' होगी। 75 वर्ष पहले इस देश के लोगों को अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ने का मौका मिला था। अब हमारे पास भाजपा से छुटकारा पाने का मौका है। युवा पीढ़ी को भाजपा के खिलाफ भड़काते हुए महबूबा ने कहा कि यूपी में भाजपा से छुटकारा 1947 की तुलना में बड़ी आज़ादी' होगा। भाजपा इस देश को तोड़ना चाहती है। इसी के साथ उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ताधारी पार्टी लोगों को धर्म के आधार पर बांट रही है। "सिखों को खालिस्तानी कहा जा रहा है, विरोध करने वाले हिंदुओं को राष्ट्र-विरोधी कहा जाता है जबकि उनके खिलाफ आवाज उठाने वाले मुसलमानों को पाकिस्तानी कहा जा रहा है।

loksabha election banner

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्षा और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती जनजातीय युवा पीडीपी सम्मेलन को संबोधित कर रही थी। उन्होंने आगे कहा कि जाे डर गया, समझो मर गया। इसलिए डरना नहीं, घबराना नहीं है। हमें मुकाबला करना है-पत्थर से नहीं बल्कि कलम और किताब से। इतिहास कभी-कभी मौका देता है और आज हिंदुस्तान में 70 साल बाद नौजवानों को मौका मिला है, इस देश को भाजपा से आजाद कराने के लिए। इसलिए हिंदु-मुस्लिम-सिख ईसाई का भेदभाव मिटाकर एकजुट होकर आगे बढ़ना है।

अपने भाषण में महबूबा मुफ्ती ने जनजातीय कल्याण की कम, भाजपा की निंदा ही ज्यादा की। उन्होंने भाजपा पर देश में सांप्रदायिकता बढ़ाने का आरोप लगाते हुए सम्मेलन में मौजूद युवाओं को यह संदेश देने का प्रयास किया कि मुस्लिमों को मुस्लिम होने के कारण तथाकथित तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्हाेंने सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाने के अभियान को भी मजहबी रंग देने की कोशिश की।

जम्मू प्रांत के विभिन्न जिलों से पीडीपी के बैनर तले जमा हुए गुज्जर-बक्करवार समुदाय के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे मुल्क में डर का माहौल है। जम्मू कश्मीर में तो और भी बुरा हाल है। यहां पकड़-धकड़ का माहौल है। जो भी भाजपा या केंद्र के खिलाफ बोलता है, उसे देशद्रोही बता दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यहां मुस्लिमों को कहा जाता है कि आप बाबर और औरंगजेब की औलाद हो। अगर वह मुस्लिमों का बाप है तो उसे फिर यह लोग क्यों याद कर रहे हैं। इन्हें इसलिए यह याद है क्योंकि उत्तर प्रदेश में चुनाव हैं और वहां लोगों केा बताने के लिए कुछ नहीं है। वहां कोई अस्पताल नही बनाया, वहां कोई तरक्की नहीं हुई, वहां लोगों को कोरोनामें गंगा में लाशें बहती देखी हैं।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि यह लोग हमें गुजरात और दिल्ली दंगों की याद दिलाते हैं, हमें 84 के दंगे याद दिलाते हैं ताकि हम डर जाएं। लेकिन आपको डरना नहीं है, अगर आप डर गए तो समझो मर गए।इनका मुकाबला करना है, लेकिन पत्थर से नहीं। हमें कलम और किताब से इनका मुकाबला करना है। यह चाहते हैं कि हम लोग हिंसा करें ताकि यह हमें हिंसक साबित कर सकें, यूएपीए के तहत गिरफ्तार कर सकें। इसलिए मेरी आप सभी नौजवानों से अपील है कि आप पढ़ो और मजबूती के साथ आगे बढ़ो। इतिहास में कभी कभी ही युवाओं के योगदान का मौका आता है और आज 75 साल बाद हमें इस देश को भाजपा से आजाद कराने का मौका मिला है। भाजपा से इस देश को छुड़ाना है। यह देश को बांटना और तोड़ना चाहती है।

पीडीपी अध्यक्षा ने जम्मू काे धार्मिक सद्भाव का प्रतीक बताते हुए कहा कि अब यह लोग जम्मू में भी लोगों को हिंदू-मुस्लिम, गुज्जर-डोगरा के नाम पर लड़ाने पर तुले हैं। चुप रहना कोई विकल्प नहीं है। हमें बोलना होगा, मुकाबला करना होगा, अन्यथा आने वाले समय में लोग पूछेंगे कि जब मौका था उस समय का नौजवान कहां था। यह सवाल रुपनगर में गुज्जर भाइ्रयों के घरों को तोड़ने का नहीं है, यह सवाल हम सभी का है। इसलिए जाग जाओ।

उन्होंने हरिद्वार में हुई धर्मसंसद में कुछ लोगों के आपत्तिजनक बयानों का हवाला देते हुए कहा किसी भाजपा नेता ने उनकी निंदा नहीं की। जम्मू कश्मीर के लोगों ने गांधी के हिंदुस्तान के साथ हाथ मिलाया था,लेकिन यह तो गोडसे का हिंदुस्तान बना रहे हैं। यह हिंदु नहीं हो सकते, हिंदुओं का ठेकेदार बने यह लोग हिंदु़ का मतलब नहीं जानते। मैं जम्मू मे एक हिंदू परिवार में ही पली हूं और मुझे पता है कि एक हिंदू क्या सोचता है। हिंदू हो या मुसलमान हम सभी की रगों में एक ही रंग का खून बहता है। हमें चारों तरफ दोस्ती फैलानी है। अगर हम घर में बैठ गए तो हमारा वजूद मिट जाएगाञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.