जम्मू, जागरण संवाददाता : धर्म नगरी कटड़ा में प्रशाद योजना के तहत 50 करोड़ रुपये की लागत से देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के तहत धर्म नगर में बहुमंजिला पार्किंग स्थल का निर्माण, बहुउद्देश्यीय पर्यटन सुविधा केंद्र, फव्वारा चौक का निर्माण, सड़कों का कायाकल्प, एंफी थियेटर, वाटर प्वाइंट्स व शौचालयों का निर्माण करने के साथ अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा योजना के तहत कटड़ा में बिजली-पानी, टेलीफोन व अन्य तारों को भूमिगत करने, दर्शनी ढियोडी तक सभी दुकानों को एक रूप देने तथा गेट व चौराहें बनाने का भी प्रस्ताव है।

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर, शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक, यूईईडी के चीफ इंजीनियर, योजना विभाग के डिप्टी डायरेक्टर, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ, रियासी के जिलायुक्त, कटड़ा नगरपालिका कमेटी के चेयरमैन तथा कटड़ा डेवलपमेंट अथारिटी व पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

डा. राघव लंगर ने इस मौके पर बताया कि केंद्र सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत देश में 15 सर्किट विकसित करने तथा प्रशाद योजना के तहत 25 राज्यों के 41 धार्मिक शहरों को विकसित करने का फैसला लिया है और इसमें जम्मू-कश्मीर से कटड़ा भी चिन्हित क्षेत्रों में से एक है। डा. राघव लंगर ने प्रोजेक्ट के तहत होने वाले कार्याें पर विस्तार से चर्चा करते हुए सभी संबंधित विभागों को आपसी समन्वय से इसे जमीनी स्तर पर लागू करने की हिदायत दी।

उन्होंने कटड़ा में सड़कों के कायाकल्प के लिए तैयार डीपीआर भी मंजूरी के लिए पेश करने का निर्देश दिया। उन्होंने कस्बे में ट्रैफिक समस्या से निपटने के लिए बेहतर प्रबंधन योजना बनाने की सलाह दी और रियासी के जिलायुक्त को सभी से समन्वय बनाकर इस दिशा में आगे बढ़ने का निर्देश दिया।

Edited By: Rahul Sharma