Move to Jagran APP

जब्बर सिंह के पार्थिव शरीर को सैन्य सम्मान के साथ भेजा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : शहीद जब्बर ¨सह अमर रहे के नारों के बीच सीमा सुरक्षाबल ने मंगलवार दोप

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 01:39 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 01:39 AM (IST)
जब्बर सिंह के पार्थिव शरीर  को सैन्य सम्मान के साथ भेजा
जब्बर सिंह के पार्थिव शरीर को सैन्य सम्मान के साथ भेजा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : शहीद जब्बर ¨सह अमर रहे के नारों के बीच सीमा सुरक्षाबल ने मंगलवार दोपहर अपने असिस्टेंट कमांडेंट के पार्थिव शरीर को सैन्य सम्मान के साथ उनके घर भेजा।

loksabha election banner

सीमा सुरक्षाबल फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में सैकड़ों अधिकारियों व जवानों ने नम आंखों से शहीद को अंतिम विदाई दी। असिस्टेंट कमांडेंट जब्बर ¨सह सोमवार की शाम सांबा के मंगू चक में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर प्रशिक्षण के दौरान ग्रेनेड धमाके में शहीद हो गए थे। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के गांव भैरमऊ, पोस्ट ऑफिस नकुर के रहने वाले 39 वर्षीय जब्बर ¨सह सीधे असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती हुए थे।

विस्फोट में उनके साथ सीमा सुरक्षाबल के दो इंस्पेक्टर व दो ट्रेनी सब इंस्पेक्टर घायल हो गए थे। जबकि एक ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को सदमा लगा था। बाद में गंभीर रूप से घायल जब्बर ¨सह शहीद हो गए, जबकि अन्य घायलों को जम्मू के सैन्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

शहीद के पार्थिव शरीर को दोपहर करीब 12 बजे फ्रंटियर मुख्यालय लाया गया तो माहौल गमगीन हो गया। दोपहर को सीमा सुरक्षाबल जम्मू फ्रंटियर के आइजी राम अवतार, डीआइजी बीएस टूटी, एएसपी रुरल दुष्यंत शर्मा ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर सीमा सुरक्षाबल के कई डीआइजी, कमांडेंट व अन्य अधिकारी मौजूद थे। शहीद को सीमा सुरक्षाबल के जवानों की टुकड़ी ने शस्त्र उलटे कर सलामी दी। इस मौके पर सीमा प्रहरियों ने शोक धुन भी बजाई। शहीद को श्रद्धांजलि देने वाले सीमा प्रहरियों में सीमा सुरक्षाबल की 173वीं बटालियन के वे अधिकारी और जवान भी थे, जो जब्बर ¨सह के साथ क्षेत्र में दुश्मन की साजिशों को नाकाम बनाते आए हैं।

मंगलवार दोपहर साढ़े बारह बजे जब्बर ¨सह अमर रहे, भारत माता की जय, सीमा सुरक्षा बल ¨जदाबाद के नारे लगा रहे जवानों व अधिकारियों ने अपने शहीद के पार्थिव शरीर को सजाए गए वाहनों में रखा। शहीद को कंधा देने वालों में जम्मू सेक्टर के आइजी के साथ बीएसएफ के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। शहीद के पार्थिव शरीर को सजाए गए वाहन में रखकर जम्मू एयरपोर्ट भेजा गया, जहां से विशेष विमान से उनके पैतृक गांव भेज दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.