Move to Jagran APP

Kashmiri Apple: लुलु ग्रुप ने शुरू किया कश्मीरी सेब का आयात, कहा- मध्य पूर्व बाजार से आ रही काफी डिमांड

मध्य पूर्व के बाजारों में कश्मीरी सेब की मांग को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस साल घाटी से सेब आयात करने के लिए कश्मीर स्थित फल कंपनी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। शुरुआत में हम प्रति सप्ताह 1 कंटेनर यानी 20 टन सेब आयात करेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 10:08 AM (IST)
Kashmiri Apple: लुलु ग्रुप ने शुरू किया कश्मीरी सेब का आयात, कहा- मध्य पूर्व बाजार से आ रही काफी डिमांड
जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी हम अधिक ऑर्डर करेंगे।

श्रीनगर, जेएनएन: अनुच्छेद-370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में बड़े निवेशकों को लाने की सरकार की योजना कारगर साबित होती नजर आ रही है। पहली बहुराष्ट्रीय कंपनी 'लुलु ग्रुप' ने मध्य पूर्व बाजार में घाटी के लजीज सेब आयात करना शुरू कर दिया है। यूएई स्थित लुलु समूह, जो मध्य पूर्व में 180 से अधिक हाइपरमार्केट और शॉपिंग मॉल चलाता है, 1 जनवरी से हर हफ्ते कश्मीर से एक कंटेनर (20 टन) सेब का आयात करेगा।

prime article banner

निदेशक लुलु समूह और फलों और सब्जियों की खरीद के ग्लोबल हेड, एमए सलीम ने बताया कि कश्मीरी सेब को मध्य पूर्व के देशों जैसे यूएई, बहरीन, सऊदी, अरब, कतर, कुवैत और ओमान में पिछले साल ये सेब काफी पसंद किए गए थे। पिछले साल हमने ये सेब मध्य पूर्व के बाजार में इसकी मांग को जानने के लिए नमूने के रूप में उतारे थे। उस दौरान 200 टन सेब लिया गया था। अच्छी बात यह रही कि लोगों ने इसे काफी पसंद किया। डिमांड भी काफी रही। कुछ ही दिनों में सभी सेब बिक गए।

मध्य पूर्व के बाजारों में कश्मीरी सेब की मांग को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस साल घाटी से सेब आयात करने के लिए कश्मीर स्थित फल कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। शुरुआत में हम प्रति सप्ताह 1 कंटेनर यानी 20 टन सेब आयात करेंगे। जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी हम अधिक ऑर्डर करेंगे। 

बागवानी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लुलु समूह का एक प्रतिनिधिमंडल अगले साल की शुरुआत में अन्य व्यापारियों से भी अधिक सेब खरीदने के लिए घाटी का दौरा करेगा। वह यहां प्रोसेसिंग सेंटर भी स्थापित करेंगे। ताकि वे अधिक से अधिक सेब यहां स्टोर कर सकें। इससे मध्य पूर्व के बाजार में निर्यात करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा लुलु कंपनी सेब के अलावा, कश्मीर से केसर, बासमती चावल, चेरी, दालें भी आयात करेगा।

आपको बता दें कि लुलु कंपनी से पांच सदस्यों की एक टीम निवेश के प्रस्ताव के साथ पिछले साल अक्टूबर में घाटी के दो दिवसीय दौरे पर आई थी। समूह ने इस दौरान सेब और केसर उत्पादकों के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें की। टीम ने दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा के लस्सीपोरा औद्योगिक क्षेत्र में सेब के बगीचे और कोल्ड स्टोर का भी दौरा किया। इस महीने की शुरुआत में जम्मू आए कंपनी के प्रतिनिधियों ने जम्मू और कश्मीर से कृषि उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए श्रीनगर में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने की योजना की घोषणा भी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.