Move to Jagran APP

गड्ढों से मुक्त होगी हर सड़क: सिन्हा

कहा प्रदेश में सड़कों का नेटवर्क मजबूत करने के लिए समग्र योजना तैयार जन अभियान के तहत श्रीनगर के खुनमोह में अचानक पहुंच गए उपराज्यपाल पहले चरण में जिला और तहसील को जोड़ने वाली सड़कों की मरम्मत होगी --------

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 06:36 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 06:36 AM (IST)
गड्ढों से मुक्त होगी हर सड़क: सिन्हा
गड्ढों से मुक्त होगी हर सड़क: सिन्हा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हर वर्ग की मांग है कि सड़कों का नेटवर्क मजबूत बनाया जाए, लेकिन प्रदेश में सड़कों की दशा बहुत खराब है। इसे सुधारने के लिए एक समग्र योजना तैयार की गई है। योजना के पहले चरण में प्रदेश मुख्यालय से सभी जिला मुख्यालयों और सभी जिला मुख्यालयों से ब्लॉक व तहसील मुख्यालय को जोड़ने वाली सभी सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी। इन सड़कों पर कहीं भी गड्ढे नजर नहीं आएंगे। इसके बाद अगला चरण का काम होगा।

loksabha election banner

गांव की ओर कार्यक्रम के तीसरे चरण से पहले आयोजन जन अभियान के तहत उपराज्यपाल बुधवार को अचानक ही श्रीनगर के साथ सटे खुनमोह गांव पहुंच गए थे। यहां ग्रामीणों से बातचीत में उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ किसी को खुश करने के लिए विकास का नारा नहीं देता। मैं उन विकास कार्यो की बात करता हूं जिनके लिए वित्तीय और तकनीकी विशेषज्ञ भी सहमति दें। इसलिए अब जिला विकास योजनाओं में जनसाधारण के सुझावों को भी शामिल किया जाएगा। उपराज्यपाल ने गांवों में स्वच्छता पर जोर दिया। वित्त आयोग, मनरेगा और गांव की ओर कार्यक्रम के लिए जारी धनराशि का सही इस्तेमाल करने को कहा। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी दिए। जिला उपायुक्त को खनमोह में एक सामुदायिक केंद्र बनाने और ट्रांसफार्मर बदलने को कहा। इस दौरान जिला उपायुक्त श्रीनगर शाहिद इकबाल चौधरी ने खनमोह ब्लाक में योजनाओं की मौजूदा स्थिति, सड़क विकास और शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोग पेयजल आपूर्ति और खेल सुविधाओं को बेहतर बनाने की मांग कर रहे हैं जन सुझावों पर बनेंगी जिला विकास योजनाएं

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में अब जिला विकास योजनाएं वातानुकूलित कमरों में अधिकारियों की मर्जी से तैयार नहीं होंगी। यह योजनाएं अब जिला विशेष में विकास की जरूरतों का जमीनी स्तर पर जायजा लेने, स्थानीय लोगों के फीडबैक और सुझावों को ध्यान में रखते तैयार की जाएंगी। प्रशासनिक अधिकारी समग्र विकास प्रक्रिया में एक मददगार की भूमिका निभाएंगे।

ऊधमपुर और गांदरबल में करियर काउंसिलिग सेंटर

उपराज्यपाल ने कहा कि युवाओं के लिए पायलट आधार पर गांदरबल और ऊधमपुर जिले में छात्रों के लिए दो ऑनलाइन करियर काउंसिलिग सेंटर शुरू किए गए हैं। टाटा टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर इनवेंशन, इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिग के दो केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। इनमें से एक जम्मू स्थित राजकीय पालीटेक्निक कॉलेज और दूसरा राजकीय पालीटेक्निक कॉलेज बारामुला में बनाया जा रहा है। इन पर 360 करोड़ रुपये की लागत आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.