Move to Jagran APP

उपराज्यपाल ने जम्मू विश्वविद्यालय में 36वें युवा महोत्सव 'अंतर्नाद' का किया उद्घाटन, छात्रों को दिया ये संदेश

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू विश्वविद्यालय में मंगलवार से शुरू हुए पांच दिवसीय उत्तर क्षेत्र युवा महोत्सव अंतर्नाद का उद्घाटन किया। युवा महोत्सव अंतर्नाद में 18 विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी अपनी कला प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर मनोज सिन्हा ने छात्रों को आगे बढ़ने का संदेश दिया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Tue, 31 Jan 2023 09:14 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 09:14 PM (IST)
उपराज्यपाल ने जम्मू विश्वविद्यालय में 36वें  युवा महोत्सव 'अंतर्नाद' का किया उद्घाटन, छात्रों को दिया ये संदेश
युवा महोत्सव 'अंतर्नाद' में 18 विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी अपनी कला प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू विश्वविद्यालय में मंगलवार से शुरू हुए पांच दिवसीय उत्तर क्षेत्र युवा महोत्सव 'अंतर्नाद' का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियों से युवा पीढ़ी को अपनी विरासत के पोषण की प्रेरणा मिलती है। युवा महोत्सव 'अंतर्नाद' में 18 विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी अपनी कला प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

loksabha election banner

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए युवाओं को कला के माध्यम से स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए ‘अंतर्नाद' जैसे अधिक से अधिक मंच की आवश्यकता पर बल दिया।

उपराज्यपाल ने कहा कि सांस्कृतिक और रचनात्मक गतिविधियां छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने, मस्तिष्क को प्रज्वलित करने और हमारी भावी पीढ़ियों में विरासत को पोषित करने के लिए प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि कलात्मक विधाएं खिड़कियों की तरह हैं, जो युवाओं के लिए रचनात्मकता के अनंत ब्रह्मांड तक खुलती हैं। संगीत, नृत्य, ललित कला, रंगमंच और साहित्य छात्रों को अपने विचारों को तेज करने और रचनात्मक क्षितिज का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

यह भी पढ़ें Congress: श्रीनगर में राहुल-प्रियंका की मस्ती, देखिए 'शीन जंग' से लेकर डल लेक के किनारे वॉक तक की खास वीडियो

युवा बढ़ाएं अपना ज्ञान

उपराज्यपाल ने युवाओं को अपने कलात्मक कौशल को सुधारने और रचनात्मकता से दूसरों को प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कलात्मक भाव बौद्धिक प्रेरणा के स्रोत हैं। मैं छात्रों को स्वयं को 'त्रिवेणी' यानी ज्ञान, विज्ञान और कला का संगम, जिज्ञासा, शांत, शांतिपूर्ण और गतिशील की भावना के साथ एक संतुलित व्यक्तित्व के रूप में बदलते हुए देखना चाहता हूं।

उपराज्यपाल ने युवा पीढ़ी की प्रतिभा को निखारने में विश्वविद्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि समाज की समृद्धि का मार्ग शिक्षण संस्थानों से होकर गुजरता है। अंतर्नाद का अर्थ है अंतरात्मा की आवाज। कलात्मक विधाएं हमारे युवाओं को नवाचार, नए आविष्कारों के लिए नई अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगी। हमारा सांस्कृतिक इतिहास, जीवन शैली, सामाजिक परिवेश सभी एकीकृत हैं। ज्ञान और विज्ञान यदि शरीर है तो कला मन है। यह दोनों के बीच पूर्ण सामंजस्य है, जो किसी भी राष्ट्र के विकास की नींव बनाता है।

यह भी पढ़ें Budget 2023: बजट में किसानों को राहत दे सरकार,फसल पर लागू हो एमएसपी: सुभाष दसगोत्रा

नई शिक्षा नीति से रचनात्मकता को बढ़ावा

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने पूरे शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से परिभाषित किया है। यह नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देता है और छात्रों को अनुसंधान और रचनात्मक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है।

जी-20 कार्यक्रम में हो छात्रों की भागीदारी

उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर से विश्वविद्यालयों की सक्रिय भागीदारी और जम्मू कश्मीर में आगामी जी-20 कार्यक्रम की तैयारी में छात्रों की भागीदारी की भी मांग की। जम्मू विवि के कुलपति प्रो. उमेश राय और युवा मामले और खेल के संयुक्त सचिव डॉ. बीएस सेखों ने उत्सव के दौरान होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। इस दौरान उपराज्यपाल ने 'अंतर्नाद' की स्मारिका का भी विमोचन किया गया।

उद्घाटन समारोह में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, एडीजीपी जम्मू मुकेश सिंह, क्लस्टर विवि के कुलपति प्रो. बेचन लाल, उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार और बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र-छात्राएं शामिल हुए। एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज नई दिल्ली के तत्वावधान में जम्मू विवि में युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

समापन समारोह में अनुराग ठाकुर लेंगे भाग

जम्मू विवि में आयोजित युवा महोत्सव में जम्मू कश्मीर समेत उत्तर क्षेत्र के 18 विश्वविद्यालय के प्रतिभागी विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। महोत्सव का समापन चार फरवरी को होगा। इसमें खेल एवं युवा मामलों के केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर मुख्य अतिथि होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.