Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: चार जवानों सहित कोरोना से 127 और हुए संक्रमित, कई क्षेत्र हॉटस्पॉट व कंटेनमेंट जोन से बाहर

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के 127 नए मामले सामने आए। इसमें इंडियन रिजर्व पुलिस (आइआरपी) के चार जवान भी शामिल हैं

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 08:52 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 03:19 PM (IST)
Jammu Kashmir: चार जवानों सहित कोरोना से 127 और हुए संक्रमित, कई क्षेत्र हॉटस्पॉट व कंटेनमेंट जोन से बाहर
Jammu Kashmir: चार जवानों सहित कोरोना से 127 और हुए संक्रमित, कई क्षेत्र हॉटस्पॉट व कंटेनमेंट जोन से बाहर

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में रविवार को कोरोना संक्रमितों के 127 नए मामले सामने आए। इसमें इंडियन रिजर्व पुलिस (आइआरपी) के चार जवान भी शामिल हैं। इसके साथ ही अब तक संक्रमितों की संख्या 7093 हो गई है। वहीं, 91 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिल गई। अब तक 4316 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी हो चुकी है। राहत की बात यह रही कि रविवार को एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार 127 नए संक्रमितों में 27 ट्रैवलर शामिल हैं। श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 31 मामले दर्ज हुए हैं। बारामुला में छह, कुलगाम में सात, शोपियां में दो, अनंतनाग में दो, कुपवाड़ा में 16, पुलवामा में 11, बड़गाम में 22, बांडीपोरा में एक, गांदरबल में चार, जम्मू में आठ, ऊधमपुर में 10, रामबन में एक, कठुआ में तीन, पुंछ में एक और डोडा में दो मामले सामने आए।

जम्मू के आठ मामलों में आइआरपी के चार जवान भी शामिल हैं। इन सभी की ड्यूटी श्रीनगर में है और वे वहां से लौटे हैं। चारों पहले से ही क्वारंटाइन में थे। अन्य चार मामलों में एक चक लाल बिश्नाह, एक सैनिक कॉलोनी, एक जगटी और एक नरवाल का रहने वाला है। स्वस्थ हुए 91 मामलों में श्रीनगर के 12, अनंतनाग में छह, पुलवामा में 19, बड़गाम में 23, जम्मू में आठ, ऊधमपुर में नौ, सांबा में आठ, पुंड में तीन और डोडा में तीन शामिल हैं। अभी तक जम्मू कश्मीर में 94 मरीजों की मौत हो चुकी है।

कई क्षेत्र हॉटस्पॉट व कंटेनमेंट जोन से बाहर

कठुआ जिले में कोरोना संक्रमित गत शनिवार को एक दिन का ब्रेक लगाने के बाद दोबारा दस्तक दे दी है। रविवार को चार और नए मामले आने से जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 215 पहुंच गया है। हालांकि, स्वस्थ होने वाले का आंकड़ा 152 है, कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 63 पहुंच गया है, लेकिन नए पॉजिटिव मरीज पहले से ही क्वारंटाइन हैं और सभी अन्य राज्यों से लौटे हैं। इसके चलते कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका नहीं है। सभी को रिपोर्ट आते ही कोविड अस्पतालों में इलाज के लिए भेज दिया गया।

उधर, जिले में अब लगातार कोरोना संक्रमितों के तेजी से स्वस्थ होने वालों की संख्या को देखते हुए डीसी ओपी भगत ने पहले से चिन्हित किए रेडजोन, हॉट स्पॉट एवं कंटेनमेंट क्षेत्र को सामान्य क्षेत्र में लाने की अधिसूचना जारी कर दी है, हालांकि कुछ क्षेत्र आंशिक रूप से हॉट स्पॉट व कंटेनमेंट जोन में रखे गए हैं, लेकिन जो पूरी तरह से सामान्य घोषित किए गए हैं, उनमें हीरानगर के 6 क्षेत्र हैं, इसमें छन्न क्षत्रियां, सागर पैलेस छन्न रोड़ियां, शांति पैलेस मढ़ीन, कम्यूनिटी हाल हीरानगर, सुंजवां हीरानगर और डिग्री कॉलेज हीरानगर शामिल है, जहां पर 21 अप्रैल और 15,16 व 18 मई के बाद कोई भी कोरोना पाजिटिव मरीज नहीं मिला है। इसके साथ ही कठुआ का खजूरिया पैलेस भी हॉट स्पॉट व कंटेनमेंट जोन से बाहर कर सामान्य घोषित कर दिया गया है।

इसके अलावा कठुआ का संतोष पैलेस, मेहता पैलेस कठुआ, निरंकारी भवन सैदपुर नगरी, निरंकारी भवन बुद्धि, बरमोता बनी, फतेहपुर बनी को भी हॉट स्पॉट व कंटेनमेंट जोन से बाहर करते हुए सामान्य क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। जहां पर करीब एक माह पहले पाजिटिव मरीज मिले थे।अब सिर्फ 64 मरीज ही सक्रिय संक्रमित हैं। जिले में अभी तक 31244 लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है, जबकि रविवार को 284 लोगों का टेस्ट हुआ। जिले में अभी तक कुल 479 लोग प्रशासनिक एवं 1490 होम क्वारंटाइन हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.