Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : जिला विकास परिषदों के चुनाव निष्पक्ष, शांतिपूर्वक ढंग से करवाना सरकार की पहली प्राथमिकता

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज पुलिस मुख्यालय में एक उच्च स्तरीय बठक में आगामी पंचायत उपचुनाव व जिला विकास परिषदों के चुनावों के लिए किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। हर हालत में शांतिपूर्वक ढंग से करवाने के लिए तमाम आवश्यक कदम उठाए जाएं।

By VikasEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 05:15 PM (IST)
Jammu Kashmir : जिला विकास परिषदों के चुनाव निष्पक्ष, शांतिपूर्वक ढंग से करवाना सरकार की पहली प्राथमिकता
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आगामी जिला विकास परिषदों के चुनावों के लिए किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया।

जम्मू, जेएनएन। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वे केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सुरक्षा, शांति और विश्वास का माहौल सुनिश्चित करें ताकि आम मतदाता जल विकास परिषद के चुनावाें में बेखौफ हो मतदान कर सके। उन्होंने कहा कि चुनावों को स्वतंत्र व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने लिए आम जनता की भागेदारी के साथ-साथ सुरक्षा और विश्वास का माहौल भी जरुरी है। राष्ट्रविरोधी व असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए। वह आज यहां जम्मू कश्मीर सशस्त्र पुलिस जेकेएपी के मुख्यालय में एक उच्चस्तरीय बैठक में पूरे प्रदेश के सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेत हुए बाेल रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जिला विकास परिषदों के चुनावों को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक ढंग से करवाना सरकार की पहली प्राथमिकता है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पहली बार होने जा रहे जिला विकास परिषद के चुनावों से लोकतंत्र मजबूत बनेगा और आम लोगों को राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह चुनाव बहुत अहम हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश में पंचायतों व नगर निकायों के उपचुनावों के साथ ही डीडीसी के गठन के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। आतंकी व अलगाववादी किसी भी तरह से इन चुनावों में खलल पैदा न कर सकें, इसके लिए पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था का कड़ा बंदोबस्त किया जा रहा है।

उपराज्यपाल मनाेज सिन्हा ने आज इसी संदर्भ में पुलिस मुख्यालय में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में सुरक्षा रणनीति का जायजा लिया। बैठक मेें मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम, गृह सचिव शालीन काबरा, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, जम्मू कश्मीर पुलिस संगठन के सभी एडीजीपी और आइजी जम्मू मौजूद थे।

उपराज्यपाल ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने से लेकर आतंकरोधी अभियानों में जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा निभायी जा रही भूमिका को सराहते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर पुलिस संगठन देश के प्रतिष्ठित और पेशेवर पुलिस संगठनाें में एक है। जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों और अधिकारियों ने राष्ट्रीय एकता व अखंडता के लिए जो आत्म बलिदान की गाथा लिखी है, वह अनुकरणीय है।

इससे पहले उपराज्यपाल ने गत सोमवार को शरदकालीन राजधानी में नागरिक ओर पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेते हुए प्रशासनिक कामकाज का जायजा लिया था। इसमें भी उपराज्यपाल ने कहा था कि सरकारी की जिला विकास परिषदों के चुनावों को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक ढंग से करवाना पहली प्राथमिकता है क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पहली बार होने जा रहे जिला विकास परिषद के चुनावों से लोकतंत्र मजबूत बनेगा और आम लोगों को राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह चुनाव बहुत अहम हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.