Move to Jagran APP

उपराज्यपाल सिन्हा ने की घोषणा जम्मू-कश्मीर के सचिवालय कर्मियों को मिलेगा 25 हजार रुपये मूव टीए

सामान्य हालात में सरकार का दरबार मई माह के आरंभ से अक्टूबर माह के अंत तक श्रीनगर से काम करता है। वहीं जम्मू में सरकार का दरबार नवबंर महीने के आरंभ से अ्रपैल माह के अंत तक रहता है। इस बार जम्मू में सरकार का दरबार बंद नही होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 01:14 PM (IST)
उपराज्यपाल सिन्हा ने की घोषणा जम्मू-कश्मीर के सचिवालय कर्मियों को मिलेगा 25 हजार रुपये मूव टीए
सचिवालय श्रीनगर में 10 मई से कामकाज शुरू कर देगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना से उपजे हालात में जम्मू कश्मीर में इस बार दरबार मूव न होने के फैसले के बावजूद सचिवालय व अन्य विभागाें के कर्मचारियों को पहले ही की तरह 25 हजार रूपये का मूव ट्रैवल एलाउंस मिलेगा।

loksabha election banner

यह अहम फैसला रविवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया। इस फैसले से स्पष्ट हो गया है कि भले ही इस बार जम्मू के कर्मचारी श्रीनगर नही जा रहे हैं लेकिन उन्हें भी वैसे ही मूव टीए मिलेगा जैसे जम्मू से 30 अप्रैल व 1 मई को श्रीनगर जाने वाले कश्मीर के कर्मचारियों को मिलना है। गत दिनों सरकार के दरबार मूव न करने के फैसले के बाद सचिवालय कर्मी मूव टीए को लेकर स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार कर रहे थे।

ऐसे में रविवार को उपराज्यपाल ने ट्वीट कर यह स्पष्ट किया कि इस बार जम्मू सचिवालय व श्रीनगर सचिवालय से सरकार के कामकाज काे सुचारू बनाने वाले सभी कर्मचारियों को मूव टीए मिलेगा। यह फैसला विशेषतौर पर कोरोना से उपजे हालात को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

जम्मू कश्मीर में पहली बार दोनों सचिवालय ई आफिस व्यवस्था में काम करने जा रहे हैं। इस व्यवस्था के तहत दोनों सचिवालय में कर्मचारी आनलाइन काम करेंगे। सिर्फ विभागों के प्रशासनिक सचिव ही एक जगह से दूसरी जगह मूव कर कामकाज को तेजी देंगे। पैपरलैस कामकाज की व्यवस्था में सरकारी फाइलें कहीं से भी निपटाई जा सकती है।

ऐसे हालात में जम्मू कश्मीर सरकार यह आदेश भी जारी करने जा रही है कि कौन से कर्मचारी जम्मू से और कौन से कर्मचारी कश्मीर सचिवालय में काम करेंगे। इसके भी आसार हैं कि सरकार जम्मू में कामकाज की बेहतरी के लिए कश्मीर के कुछ कर्मचारियों को जम्मू सचिवालय में रचा सकती है। सचिवालय कर्मियों में कश्मीर के कर्मियों की संख्या जम्मू के कर्मियों से अधिक है। हालांकि कश्मीर के कर्मचारी गर्मियों के महीनों में जम्मू में रहकर यहां से काम करने के लिए तैयार नही हैं।

सामान्य हालात में सरकार का दरबार मई माह के आरंभ से अक्टूबर माह के अंत तक श्रीनगर से काम करता है। वहीं जम्मू में सरकार का दरबार नवबंर महीने के आरंभ से अ्रपैल माह के अंत तक रहता है। इस बार जम्मू में सरकार का दरबार बंद नही होगा। वहीं कश्मीर के कर्मचारी 30 अप्रैल से श्रीनगर जाने लगेंगे। सचिवालय श्रीनगर में 10 मई से कामकाज शुरू कर देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.