Move to Jagran APP

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कश्मीरी हिंदुओं से कहा- आतंकी तंत्र को समाप्त किए बिना हम चैन से नहीं बैठेंगे

मैं उसी दिन आ रहा था जिस दिन राहुल भट्ट का बलिदान हुआ था। उनकी बहन और बहनोई से भी मेरी मुलाकात हुई। फिर मुझे पता चला कि आप लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल आ रहा है बाद में कहा गया कि लोग चाहते हैं कि मैं खुद शेखपोरा में आऊं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 07:42 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 07:42 AM (IST)
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कश्मीरी हिंदुओं से कहा- आतंकी तंत्र को समाप्त किए बिना हम चैन से नहीं बैठेंगे
मैं आप लोगों को यकीन दिलाता हूं कि अब ऐसी घटनाएं नहीं होंगी।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हमारे निशाने पर सिर्फ आतंकी ही नहीं हैं बल्कि आतंकी तंत्र को पूरी तरह समाप्त किए बिना हम चैन से नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि कश्मीर में रह रहे कश्मीरी हिंदुओं के सभी मुद्दों को हल किया जा रहा है। उपराज्यपाल बड़गाम के शेखपोरा में कश्मीरी हिंदू राहुल भट्ट की आतंकियों द्वारा हत्या किए जाने के बाद धरने पर बैठे कश्मीरी हिंदुओं से मिलने पहुंचे थे। उपराज्यपाल ने उन्हें पूरी सुरक्षा का यकीन भी दिया। इस दौरान वुई वांट जस्टिस, वंदे मातरम और हर-हर महादेव के नारे भी पूरे पंडाल में गूंजते रहे।

loksabha election banner

आतंकियों ने करीब 13 दिन पहले बड़गाम के चाडूरा में तहसीलदार कार्यालय में घुसकर वहां कार्यरत कश्मीरी हिंदू राहुल भट्ट की गोली मारकर हत्या कर दी थी। प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत 2010 में नौकरी प्राप्त करने वाले राहुल भट्ट शेखपोरा में बनाई गई ट्रांजिट आवासीय कालोनी में ही रह रहे थे। उनके माता-पिता जम्मू में रहते हैं। उनकी हत्या के बाद से कश्मीर में प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत नियुक्त कश्मीरी हिंदू लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह कश्मीर में हालात सामान्य होने तक जम्मू या देश के किसी अन्य भाग में अपने स्थानांतरण की मांग कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने कश्मीरी हिंदुओं को जिला मुख्यालयों में ही नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया है, लेकिन आंदोलनरत कश्मीरी हिंदू कश्मीर से बाहर स्थानांतरण की मांग पर अड़े हुए हैं।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शाम को अचानक शेखपोरा पहुंचे। उन्होंने वहां कालोनी के भीतर धरने पर बैठे कश्मीरी हिंदुओं को मनाने का प्रयास किया। उपराज्यपाल ने नारेबाजी कर रहे उत्तेजित कश्मीरी हिंदुओं को शांत करते हुए कहा कि मैं उसी दिन आ रहा था जिस दिन राहुल भट्ट का बलिदान हुआ था। उनकी बहन और बहनोई से भी मेरी मुलाकात हुई। फिर मुझे पता चला कि आप लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल आ रहा है, बाद में कहा गया कि लोग चाहते हैं कि मैं खुद शेखपोरा में आऊं।

यह सही बात है कि मैं आप लोगों के बीच देर से पहुंचा। मुझे कुछ समय के लिए बाहर जाना पड़ा था। आप सभी लोग सरकारी मुलाजिम हैं और मैंने संबंधित अधिकारियों से कहा था कि सड़क पर धरना नहीं होना चाहिए और इसे समाप्त कराया जाए। आप लोगों का धरना समाप्त नहीं हुआ और कश्मीर लौटने के बाद मैंने कोशिश की थी कि यहां आऊं, लेकिन एक बैठक में व्यस्त हो गया था। उन्होंने राहुल भट्ट के बलिदान का जिक्र करते हुए कहा मैं आप लोगों को यकीन दिलाता हूं कि अब ऐसी घटनाएं नहीं होंगी।

हमें मिलकर दुश्मन की साजिशों को नाकाम बनाना है : उपराज्यपाल ने कश्मीरी हिंदुओं द्वारा कश्मीर छोड़ने की दी गई धमकी के संदर्भ में कहा कि आप लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि यहां कुछ लोग एक लंबे अर्से से आप लोगों को यहां से भगाना चाहते हैं। मैं तो इस प्रदेश से बाहर का हूं और आप हालात से ज्यादा परिचित है। हमें दुश्मन की साजिशों को मिलकर नाकाम बनाना है। इसके लिए हमें मिलकर आगे बढ़ना है। जो भी जरूरी है, वह सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

आप लोगोें की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता : उपराज्यपाल ने कहा कि कश्मीरी हिुदंओं की सभी न्यायसंगत मांगों का प्रशासन ने संज्ञान लिया है। प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत कश्मीर लौटे विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं के लिए कई जगह आवासीय सुविधा तैयार की जा चुकी हैं और कुछ जगहों पर जमीन को चिन्हित कर लिया गया है और आवासीय सुविधा के लिए डीपीआर भी अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि आप लोगोें की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है।

कश्मीरी हिंदू बोले-अभी आंदोलन समाप्त नहीं हुआ : इस बीच शेखपोरा में धरने पर बैठे एक कश्मीरी हिंदू ने कहा कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आए थे। उन्होंने बहुत कुछ कहा, हमें सुरक्षा का यकीन दिलाया है, लेकिन हमने अपना आंदोलन समाप्त नहीं किया है। हम कश्मीर से बाहर अपना स्थानांतरण चाहते हैं। यही हमारी मुख्य मांग है। उपराज्यपाल प्रशासन के साथ हमारी बातचीत जारी रहेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.