Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में खुलेगी वॉटर स्पोर्ट्स एकेडमी, डल झील में खेल महोत्सव का आगाज

यहां पर विदेशों से भी कोच बुलाए जाएंगे ताकि स्थानीय प्रतिभा को तराशा जा सकेगा। जम्मू-कश्मीर में सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। विशेषतौर पर वाटर स्पोर्ट्स पर पिछले कुछ समय से सरकार ने विशेष ध्यान दिया हुआ है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 01:49 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 02:03 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में खुलेगी वॉटर स्पोर्ट्स एकेडमी, डल झील में खेल महोत्सव का आगाज
सरकार ने डल झील में भी वाटर स्पोर्ट्स का आयोजन किया गया है।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में जल्द ही ओलंपिक खिलाडि़यों को तैयार करने के लिए जल क्रीड़ा अकादमी (Water Sports Academy) स्थापित की जाएगी। शनिवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू के साथ डल झील के भीतर स्थित नेहरू पार्क में नौकायन के लिए खेलो इंडिया उत्‍कृष्‍टता केंद्र- वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी के उद्घाटन के बाद यह एलान किया। उन्होंने कहा कि इस साल जम्‍मू कश्‍मीर में हाकी, फुटबाल, कबड्डी और वालीबाल की चार प्रीमियर लीग आयोजित की जाएंगी।

prime article banner

उपराज्यपाल ने कहा कि नेहरू पार्क में वाटर स्पोटर्स सेंटर में बुनियादी ढांचे का स्तर में सुधार, अत्याधुनिक खेल उपकरणों, उच्चस्तरीय प्रशिक्षण और प्रशिक्षक उपलब्ध कराकर State of Art Sports Center बनाना है ताकि अगले 10 वर्षों में भारत भी ओलंपिक खेलों में जल क्रीड़ा में मजबूत उपस्थिति दर्ज करा सके। प्रदेश के खिलाडिय़ों ने तीन वर्षों में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में 100 से ज्यादा पदक जीते हैंं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्याकिंग और केनोइंग कोच बिल्कीस मीर नवोदित खिलाडिय़ों के लिए प्रेरणा है।

सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर जल स्रोतों से भरा हुआ है। यहां पर वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी स्थापित करने के लिए काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में इस साल खेलों के लिए 513 करोड़ का बजट में प्रावधान किया हुआ है।

उपराज्यपाल ने बताया कि कठुआ जिले में रणजीत सागर बांध में भी जल क्रीड़ा केंद्र बनाया जा रहा है। उम्मीद है कि रणजीत सागर में बनने वाले सेंटर को खेलो इंडिया सेंटर आफ एक्सिलेंस के तौर पर केंद्रीय खेल मंत्रालय अपनाएगा।

15 लाख युवाओं को खेलों में भाग लेने का मिलेगा अवसर : सिन्हा ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर के नवोदित खिलाडिय़ों को इस साल ओलंपिक में शामिल 53 खेलों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। जम्मू कश्मीर के 15 लाख नौजवानों को विभिन्न खेल गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। 8500 खिलाड़ी अगले कुछ ही दिन में खेली जाने वाली फुटबाल, कबड्डी, वालीबाल और हाकी की प्रीमियर लीग में हिस्सा लेंगे।

खेलों पर खर्च होंगे 513 करोड़ : उपराज्यपाल ने बताया कि हाल ही में घोषित बजट में 513 करोड़ का प्रविधान युवा सशक्तिकरण और खेलों के लिए ही किया। जम्मू कश्मीर में खेलों के विकास के लिए विभिन्न स्तरों पर काम किया जा रहा है। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए पारदर्शिता के साथ चयन हो। स्थानीय खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए जम्मू कश्मीर सरकार ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सुरेश रैना के साथ एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए हैं। प्रदेश की सभी 429 पंचायतों में 20-20 हजार की स्पोट्र्स किट बांटी गई हैं।

कारपोरेट जगत निभाए अपनी जिम्मेदारी

सिन्हा ने कहा कि खेल प्रतिभाओं के विकास और संरक्षण में कारपोरेट जगत को जिम्मेदारी निभानी चाहिए। वह जम्मू कश्मीर के चैंपियन खिलाडिय़ों के साथ कैरियर विकास के लिए स्थायी प्रबंध करें। बड़ी कंपनियों को अपनी सीएसआर गतिविधियों में खिलाडिय़ों के लिए आॢथक व अन्य सहयोग को शामिल करना चाहिए। उन्हेंं खिलाडिय़ों को प्रायोजित करना चाहिए।

इस मौके पर केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बहुत जल्द 100 खेलो इंडिया सेंटर होंगे। यही नहीं जम्मू और श्रीनगर में दो विशेष राष्ट्रीय स्तर के खेलो इंडिया सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे। यहां पर युवाओं को कोच प्रशिक्षित करेंगे।

यहां पर विदेशों से भी कोच बुलाए जाएंगे ताकि स्थानीय प्रतिभा को तराशा जा सकेगा। जम्मू-कश्मीर में सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। विशेषतौर पर वाटर स्पोर्ट्स पर पिछले कुछ समय से सरकार ने विशेष ध्यान दिया हुआ है। इसी के तहत सरकार ने डल झील में भी वाटर स्पोर्ट्स का आयोजन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.