Move to Jagran APP

Coronavirus In Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा-कोविड नियंत्रण के लिए धार्मिक-पर्यटक स्थलों पर विशेष ध्यान दें

Coronavirus In Jammu Kashmir आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की समीक्षा करते हुए उपराज्यपाल ने उपलब्ध आक्सीजन से जिला अस्पतालों के आइसीयू चलाने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे जिला अस्पतालों से मेडिकल कालेजों में मरीजों को रेफर नहीं किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 08:46 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 08:46 AM (IST)
Coronavirus In Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा-कोविड नियंत्रण के लिए धार्मिक-पर्यटक स्थलों पर विशेष ध्यान दें
अधिकारियों से संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे कोविड को फैलने से रोकने के लिए एसओपी का सख्ती के साथ पालन करवाएं। यह सुनिश्चित बनाएं कि लोग मास्क पहनें। पर्यटक स्थलों पर भी सख्ती के साथ दिशा निर्देशों का पालन हो। भीड़ एकत्रित न होने पाए और धार्मिक स्थलों, बाजार, सार्वजनिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने सभी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन उपलब्ध करवाने और कोविड से जुडी सुचनाएं लोगों तक समय पर पहुंचाने को कहा।

loksabha election banner

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यह निर्देश शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों, जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक में दिए। उन्होंने कोविड के हालात की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य ढांचे, आक्सीजन प्लांट और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी ली।

उपराज्यपपाल ने टीकाकरण की प्रगति, जिलों में संक्रमण दर, एसओपी और अनलाक के बाद कोविड को रोकने के लिए एठाए जा रहे कदमों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और टीका से ही कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में अभी मामले अधिक हैं, वहां पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इन पंचायतों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने को भी कहा। उन्होंने अधिक संक्रमण दर वाले क्षेत्रों में आरटीपीसीआर टेस्ट करने को कहा।

उन्होंने अधिकारियों से संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पूरे विश्व को कोरोना की तसरी लहर के प्रति सचेत किया है। हमें जागरूक रहने की जरूरत है। हमें टीकाकरण अभियान को तेजी देनी होगी। इसके अलावा टेस्टिंग बढ़ाने, एसओपी का सख्ती के साथ पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 13 जिलों ने सौ फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया है। उन्होंने इन जिलों के उपायुक्तों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन की प्रशंसा करते हुए अन्य जिलों को भी इसी तर्ज पर काम करने को कहा।

आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की समीक्षा करते हुए उपराज्यपाल ने उपलब्ध आक्सीजन से जिला अस्पतालों के आइसीयू चलाने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे जिला अस्पतालों से मेडिकल कालेजों में मरीजों को रेफर नहीं किया जाएगा। कालेजों और विश्वविद्यालयों में प्राथमिकता पर टीकाकरण करने पर भी चर्चा हुई। त्यौहारों के मौसम को देखते हुए उपराज्यपाल ने जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से जरूरी सामान की कीमतों पर अंकुश लगाने को कहा। उन्होंने दुर्घटनाओं की आशंकाओं वाले स्थानों की पहचान कर वहां पर सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग अटल ढुल्लू ने कोविड प्रबंधन पर उपराज्यपाल को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में संक्रमण दर अब मात्र 0.3 फीसद ही रह गई है। 18 जिले अब ग्रीन जोन में हैं। 45 साल से अधिक उम्र की 99 फीसद जनता को पहली डोज लगा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.