Move to Jagran APP

उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा- लोगों को बेहतर पारदर्शी वित्तीय सेवाएं देने के लिए ही डिजीटल नेटवर्क कायम किया जा रहा

सरकार ने 28400 करोड़ की नई औद्योगिक नीति को लाया है जिससे बीस से पच्चीस हजार करोड़ का निवेश होगा। पांच लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने महिला उद्यमियों की सराहना करते हुए कहाकि एक सौ लोगों को रोजगार दिया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 09:15 AM (IST)
उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा- लोगों को बेहतर पारदर्शी वित्तीय सेवाएं देने के लिए ही डिजीटल नेटवर्क कायम किया जा रहा
18 से 35 साल की आयु को पांच लाख रुपये बिजनेस के लिए दिया जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि लोगों को बेहतर व पारदर्शी वित्तीय सेवाएं देने के लिए सरकार एक प्रभावी डिजीटल नेटवर्क ढांचा कायम कर रही है। इस साल वित्तीय सेक्टर में पांच हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha election banner

हमारा मकसद है कि ग्रामीण और शहरों के बीच खाई को दूर करना। जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है उन्हें ऋण दिया जाएगा। श्रीनगर के एसकेआईसीसी में शिक्षा से उद्यमी विषय पर आयोजित कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर के आर्थिक विकास के लिए बिजनेस के लिए बेहतर वातावरण बहुत जरूरी है। हम उन सभी संभावनाओं को तलाश रहे है जिससे वित्तीय समावेश और आसानी से ऋण युवाओं को हासिल हो सके।

बैकिंग व वित्तीय सेवाओं में युवाओं का कौशल विकसित किया जा रहा है। युवाओं को सशक्त बनाने के लिए कौशल विकास को अहम बताते हुए उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर जुटाने के लिए सरकार ने कदम उठाए है। तेजस्वनी योजना को महिलाओं के लिए शुरू किया गया है जिसके तहत 18 से 35 साल की आयु को पांच लाख रुपये बिजनेस के लिए दिया जाएगा।

बैक-टू-विलेज के तहत हमने 9 हजार युवाओं की पहचान की थी जिनको प्रशिक्षण दिया जाना है। अब इस संख्या को 18500 कर दिया गया है। युवाओं को वित्तीय सहायता दी जा रही है। सरकार ने 28400 करोड़ की नई औद्योगिक नीति को लाया है जिससे बीस से पच्चीस हजार करोड़ का निवेश होगा। पांच लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने महिला उद्यमियों की सराहना करते हुए कहाकि एक सौ लोगों को रोजगार दिया गया है। बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और इंशोरेंस सेक्टर में साल 2018-19 में चालीस लाख वर्कफोस थी जो साल 2022 में 85 लाख पहुंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.