Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा दिल्ली में, तीन केंद्रीय मंत्रियों से मिले, जम्मू-कश्मीर के विकास पर चर्चा

साल 2021-22 के दौरान जम्मू कश्मीर के विकास के लिए 12500 करोड़ रुपये का जिलों का पूंजी बजट को मंजूर किया जा चुका है। इसमें पंचायतों ब्लाक विकास जिला विकास की भागीदारी को सुनिश्चित बनाया गया है। डिजीटल विलेज सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 07:29 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 07:29 AM (IST)
Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा दिल्ली में, तीन केंद्रीय मंत्रियों से मिले, जम्मू-कश्मीर के विकास पर चर्चा
बीस हजार युवा उद्यमियों को वित्तीय सहायता दी जा रही है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नई दिल्ली में केंद्रीय ग्रामीण और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान्, केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श किया। उपराज्यपाल ने गिरिराज सिंह से मुलाकात कर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और जम्मू कश्मीर में ग्रामीण विकास के ढांचे को मजबूत करने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने उपराज्यपाल को

loksabha election banner

आश्वसान दिया कि जम्मू कश्मीर के ग्रामीण विकास में पूरा सहयोग दिया जाएगा। उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर में पंचायतों में थ्री टियर सिस्टम लागू करने के अलावा शहरों व गांवों के बीच फर्क को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में जम्मू कश्मीर में बेहतर नतीजे ला रहा है। बिजली, पानी की सुविधा के साथ दूरदराज के गांवों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है।

साल 2021-22 के दौरान जम्मू कश्मीर के विकास के लिए 12500 करोड़ रुपये का जिलों का पूंजी बजट को मंजूर किया जा चुका है। इसमें पंचायतों, ब्लाक विकास, जिला विकास की भागीदारी को सुनिश्चित बनाया गया है। डिजीटल विलेज सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। पंचायत कार्यालयों को डिजीटल तरीके से सरकार के उच्च कार्यालयाें से जोड़ा जा रहा है। साल 2020-21 के दौरान बैक टू विलेज के तहत पूरे किए गए 2177 प्रोजेक्ट की सचित्र ई पत्रिका को जारी किया गया है। बैक टू विलेज कार्यक्रम के तहत पचास हजार युवाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवा रही है। बीस हजार युवा उद्यमियों को वित्तीय सहायता दी जा रही है।

उपराज्यपाल ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान से मुलाकात कर नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने बारे बताया। पाठ्यक्रम की समीक्षा, बदलाव, शिक्षा के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों बारे बताया। उपराज्यपाल ने कालेजों में पांच हजार विद्यार्थियों को कौशल विकास की ट्रेनिंग देने, कोरोना से अपनोें को खो चुके बच्चों तक सरकार की पहुंच, योजनाओं की जानकारी दी।

उपराज्यपाल ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भेंट कर जम्मू कश्मीर में सड़क व ढांचागत प्रोजेक्ट पर विचार विमर्श किया। उन्होंने जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, अन्य सड़कों, पुलों से संबंधित प्रोजेक्ट पर चर्चा की। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन होने से ट्रैफिक प्रभावित होने समेत अन्य अहम मुद्दे भी उठाए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.