Move to Jagran APP

भारतीय सेना की असाधारण वीरता का प्रतीक है लेह की Hall of Fame, 6 डी लेजर शो शुरू कर दिया जवानों के योगदान का संदेश

Leh Hall Of Fame भारतीय सैनिकाें की असाधारण वीरता के प्रतीक लेह के हाल आफ फेम में आकर पर्यटक व क्षेत्र के निवासी महसूस करते हैं कि वीरों ने किस तरह से जान हथेली पर रखकर देश की सीमाओं की रक्षा की है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 06:09 PM (IST)
भारतीय सेना की असाधारण वीरता का प्रतीक है लेह की Hall of Fame, 6 डी लेजर शो शुरू कर दिया जवानों के योगदान का संदेश
सेना के स्वर्णिम इतिहास को सहेजने वाले लेह के हाल आफ फेम वर्ष 1986 में तैयार हो गया था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। लद्दाख में भारतीय सेना की असाधारण वीरता व बलिदान के प्रतीक लेह के हाल आफ फेम में पर्यटकोें, क्षेत्र के निवासियों के लिए 6 डाइमेनशनल लेजर शो शुरू हो गया है। लेह में वीरवार को उपराज्यपाल आरके माथुर ने लेजर शो लोगों को समर्पित किया। इस माैके पर लद्दाख क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की उत्तरी कमान की 14 कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल आनिंदय सेनगुप्ता भी मौजूद थे।

loksabha election banner

लद्दाख में पहला 6 डी लेजर शो सेना ने लद्दाख प्रशासन के सहयोग से तैयार किया है। यह लेजर शो क्षेत्र में न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा देगा अपितु वहां पर पहुंचने वाले लोगों में देशभक्ति की भावना काे भी बल देगा। लेजर शो के उद्घाटन समारोह में सेना, जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ क्षेत्र के कई निवासी भी मौजूद थे। सेना लेजर शो के जरिए लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों के योगदान के बारे में युवा पीढ़ी को संदेश देगी।

लद्दाख में भारतीय सेना के स्वर्णिम इतिहास को सहेजने वाले लेह के हाल आफ फेम वर्ष 1986 में तैयार हो गया था। इसमें लद्दाख में लड़े गए युद्धों के साथ सैन्य अभियानों में भारतीय सेना के जवान के बलिदानों की यादगारों को सहेज कर रखा गया है। हाल आफ फेम में सैन्य अभियानों के दौरान दुश्मन से बरामद साजो-सामान को भी प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही सेना के बलिदानियों की वीरता के किस्सों का भी जिक्र है। भारतीय सेना के जवान चुनौतीपूण हालात में लद्दाख में वर्ष 1962 से चीन व पाकिस्तान जैसे देशों के मंसूबों का नाकाम बना रहे हैं।

भारतीय सैनिकाें की असाधारण वीरता के प्रतीक लेह के हाल आफ फेम में आकर पर्यटक व क्षेत्र के निवासी महसूस करते हैं कि वीरों ने किस तरह से जान हथेली पर रखकर देश की सीमाओं की रक्षा की है। यह हाल लद्दाख में ड्यूटी कर रहे सेना के जवानों के देश पर मर मिटने के जज्बे को भी बल देता है। ऐसे में हाल आफ फेम में 6 डी लेजर शो शुरू होने से वहां पर आने वाले पर्यटकाें, स्थानीय निवासियों के साथ सैन्य कर्मियों की संख्या में भी वृद्धि होना तय है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.