Move to Jagran APP

लेह हिल काउंसिल चुनाव में 65.12 फीसद मतदान

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की लेह हिल काउंसिल की 26 सीटों के लिए वीरवार को 65.12 फीसद मतदान हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:06 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:06 AM (IST)
लेह हिल काउंसिल चुनाव में 65.12 फीसद मतदान
लेह हिल काउंसिल चुनाव में 65.12 फीसद मतदान

राज्य ब्यूरो, जम्मू : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की लेह हिल काउंसिल की 26 सीटों के लिए वीरवार को 65.12 फीसद मतदान हुआ। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने मतदान में अधिक उत्साह दिखाया। सुबह आठ से शाम चार बजे तक चली मतदान प्रक्रिया के दौरान चुनाव मैदान में उतरे 94 उम्मीदवारों का भाग्य भी ईवीएम में बंद हो गया। लेह के कुछ दूर दराज इलाकों से देर शाम तक पूरे आंकड़ें नहीं मिल पाए हैं, ऐसे में मतदान फीसद में बदलाव भी हो सकता है।

loksabha election banner

लेह में कड़ी ठंड के बावजूद लोगों ने मतदान में भारी उत्साह दिखाया। जिले के 89,788 मतदाताओं में से 58,471 मतदाताओं ने वोट डाला। मतदान से पहले ही लेह के उमद्राज 2,538 लोगों ने घरों में पोस्टल बैलेट के जरिए अपना मताधिकार का प्रयोग कर दिया था। वहीं, चुनाव ड्यूटी देने वाले 1635 कर्मचारियों ने भी 19 अक्टूबर को अपने वोट डाल दिए थे। ऐसे में वीरवार को मतदान केंद्रों में आकर वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 54,257 थी। इनमें 28,263 महिलाएं व 25,994 पुरुष थे। पाक से सटे एलओसी पर 84 व चीन से लगती एलएसी पर 75 फीसद मतदान :

लेह में पाकिस्तान व चीन से सटे दूरदराज इलाकों में शून्य से नीचे तापमान में मतदान का जोश लोगों के सिर चढ़कर बोला। ऐसे में पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब स्कू मारखा सीट के लिए करीब 84 फीसद और तुरतुक में करीब 78 फीसद वोटिग हुई। वहीं, चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के चुशुल इलाके में करीब 75 फीसद मतदान हुआ। सबसे कम 48 फीसद मतदान कस्बे की लेह उप्पर सीट के लिए हुआ। ठंड के कारण सुबह धीमी रही मतदान की रफ्तार :

सुबह ठंड के कारण मतदान धीमी गति के साथ शुरू हुआ। ऐसे में पहले दो घंटे में 9.25 फीसद ही मतदान हुआ। दोपहर बारह बजे तक 29.73 फीसद वोट पड़े। पहले चार घंटे में 30 फीसद से कम मतदान हुआ। बारह बजे से लेकर शाम चार बजे तक 35 फीसद से अधिक मतदान के साथ कुल 65.12 फीसद वोटिंग हुई। लेह में मतदान के लिए 294 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें से 15 अति संवेदनशील व 45 मतदान केंद्र संवेदनशील थे। लेह में पाकिस्तान से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा व चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में मतदान को सुरक्षित बनाने के लिए अतिरिक्त बंदोबस्त किए गए थे। चांगथांग के अनले फो इलाके में पंद्रह हजार फीट की ऊंचाई पर बने मतदान केंद्र में भी वोट पड़े। 26 को मतगणना को लेकर भी पूरी तैयारी :

लेह के अतिरिक्त जिलाधीश सोनम चोसजोर ने बताया कि लेह में चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। इस बार मतदान के समय कोविड 19 की रोकथाम संबंधी हिदायतों का भी पूरी तरह पालन करवाया गया। उन्होंने बताया कि लेह में 26 अक्टूबर को मतगणना को लेकर भी पूरी तैयारी की गई है। लेह में चुनाव की प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक संपन्न हो जाएगी। चार दिन में होगा स्पष्ट कौन करेगी काउंसिल का गठन :

लेह हिल काउंसिल चुनाव में इस बार 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 26-26 उम्मीदवार भाजपा व कांग्रेस के हैं। वहीं पहली बार आम आदमी पार्टी ने लेह में अपने 19 उम्मीदवार खड़े किए हैं। 23 निर्दलीय उम्मीदवार भी भाग्य आजमा रहा है। चार दिन बाद चुनाव का फैसला आने स्पष्ट हो जाएगा कि छठी काउंसिल का गठन कौन सी पार्टी करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.