Move to Jagran APP

बुरहान वानी ग्रुप का अंतिम सदस्य लतीफ टाइगर दो अन्य साथियों के साथ मारा गया

मारे गए दो अन्य आतंकवादियों की पहचान मुलू चित्रगम के तारिक मोलवी और शोपियां के चोतिगम के शारिक अहमद नेग्रो के रूप में हुई। यह तिकड़ी हिज्बुल मुजाहिदीन आतंकवादी समूह से संबद्ध थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 01:05 PM (IST)
बुरहान वानी ग्रुप का अंतिम सदस्य लतीफ टाइगर दो अन्य साथियों के साथ मारा गया
बुरहान वानी ग्रुप का अंतिम सदस्य लतीफ टाइगर दो अन्य साथियों के साथ मारा गया

जम्मू, जेएनएन। दक्षिण कश्मीर के जिला शोपियां में बुरहान वानी ग्रुप का अंतिम सदस्य लतीफ टाइगर और उसके दो अन्य साथियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। जिले के इमामसाहब क्षेत्र में आतंकियों के छिपे होने की सूचना सुरक्षाबलों को विश्वस्नीय सूत्रों से मिली। सेना की 34 आरआर, सीआरपीएफ और पुलिस के एसओजी जवानों ने सुबह तड़के ही इमाम साहब के अडखरा गांव में घेराबंदी कर आतंकियों की तलाश शुरू कर दी। करीब नौ से दस घंटे तक चली इस मुठभेड़ के बाद पुलिस अधिकारी ने डोगरीपोरा पुलवामा के लतीफ अहमद डार उर्फ टाइगर के उसके दो अन्य साथियों के साथ मारे जाने की पुष्टि की।

loksabha election banner

बुरहान वानी के आतंकी हिज्ब में शामिल होने के बाद घाटी में वायरल हुइ 11 आतंकियों की गु्रप फोटों में भी तलीफ टाइगर पीछे खड़ा दिखार्इ दे रहा है। टाइगर 2014 से आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय था। 

मारे गए दो अन्य आतंकवादियों की पहचान मुलू चित्रगम के तारिक मोलवी और शोपियां के चोतिगम के शारिक अहमद नेग्रो के रूप में हुई। यह तिकड़ी हिज्बुल मुजाहिदीन आतंकवादी समूह से संबद्ध थी। इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी गोली लगने से घायल हो गया है। अधिकारी ने कहा कि मुठभेड़ के दौरान एक घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया जबकि दो अन्य घरों को आंशिक क्षति हुई है। मुठभेड़ समाप्त होते ही आतंकवादियों की हत्या के विरोध में स्थानीय युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। यही नहीं उन्होंने मुठभेड़ स्थल पर मौजूद सुरक्षाबलों पर पत्थर बरसाना भी शुरू कर दिए। कई बार समझाने के बाद भी जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

इस दौरान कई युवा घायल भी हो गए। प्रदर्शन में शामिल बीस वर्षीय युवक मुदासिर अहमद मीर को गंभीर चोट आने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवाओं को फिलहाल बंद कर दिया है।

सनद रहे कि हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान मुजफ्फर वानी को जुलाई 2016 में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार दिया गया था। इसके बाद घाटी में कई महीनों तक अशांति फैल गई थी। पत्थरबाजी व सुरक्षाबलों के खिलाफ स्थानीय लोगों द्वारा छेड़ी गई मुहिम में 100 से अधिक लोग मारे जबकि कई घाल भी गए थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.