Move to Jagran APP

Kashmir: पाकिस्तानी आतंकी रच रहे पुलवामा दोहराने की साजिश, कार बम से कर सकते हैं हमला, सुरक्षाबल अलर्ट

उत्तरी कश्मीर के बारामुला से सफेद रंग की एक आल्टो कार भी चोरी हो गई है। आशंका जतायी जा रही है आतंकी अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए इसी कार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 05:41 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:57 PM (IST)
Kashmir: पाकिस्तानी आतंकी रच रहे पुलवामा दोहराने की साजिश, कार बम से कर सकते हैं हमला, सुरक्षाबल अलर्ट
Kashmir: पाकिस्तानी आतंकी रच रहे पुलवामा दोहराने की साजिश, कार बम से कर सकते हैं हमला, सुरक्षाबल अलर्ट

श्रीनगर, नवीन नवाज। सभी प्रमुख कमांडरों के मारे जाने से हताश आतंकी संगठन कश्मीर घाटी में पुलवामा जैसे बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं। हमले की जिम्मेदारी अल-बदर सेु जुड़े दो पाकिस्तानी आतंकियों रहमान और उस्मान भाई को सौंपी गई है। इस बीच, उत्तरी कश्मीर के बारामुला में सफेद रंग की अल्टो कार चोरी होने से सुरक्षाबलों की धड़कनें तेज हो गई हैं। आशंका जताई जा रही है कि आतंकी इसका इस्तेमाल हमले में कर सकते हैं।

loksabha election banner

खुफिया सूत्रों ने बताया कि आतंकी सुरक्षाबलों पर सिलसलेवार दो से तीन हमलों की साजिश रच रह रहे हैं। यह हमले श्रीनगर-बारामुला-कुपवाड़ा राजमार्ग पर किया जा सकते हैं। इसके अलावा श्रीनगर के आसपास के कुछ क्षेत्रों को भी आतंकियों ने अपने नापाक इरादों के लिए चिह्नित कर रखा है। श्रीनगर-बारामुला मार्ग पर एचएमटी-पट्टन सेक्शन के अलावा हंदवाड़ा-सोपोर और बारामुला-कुपवाड़ा सेक्शन में आतंकी हमले कर सकते हैं। इन इलाकों से सुरक्षाबलों के काफिले अकसर गुजरते हैं। सैन्य काफिले और सुरक्षाबलों के नाकों पर हमला करने के अलावा वह किसी वाहन बम या फिर किसी बड़े प्रतिष्ठान पर आत्मघाती हमले की रणनीति को अपना सकते हैं। इसके अलावा भीड़ भरे इलाकों में गश्तीदलों को निशाना बनाने का भी मौका तलाश रहे हैं। इस खौफनाक साजिश में आतंकी आइईडी और वाहनबम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बारामुला-श्रीनगर के बीच दिखा रहमान: सूत्रों ने बताया कि इन हमलों को अंजाम देने के लिए दोनों पाकिस्तानी आतंकी रहमान व उस्मान सरहद पार बैठे अपने आकाओं से लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि रहमान हाल में श्रीनगर-बारामुला के बीच कुछ साथियों के साथ देखा गया। इसके अलावा उस्मान बारामुला और कुपवाड़ा के बीच गुप्त ठिकाने में छिपा है। उस्मान आइईडी विशेषज्ञ है।

छोटी कार की तलाश में था उस्मान:  उन्होंने बताया कि आतंकी हमले की आशंका के बीच उत्तरी कश्मीर के बारामुला के एक क्षेत्र विशेष से अल्टो कार भी चोरी हुई है। यह क्षेत्र आतंकी हमले की दृष्टि से संवेदनशील बताया जा रहा है। रहमान और उस्मान अपने साथियों संग इस इलाके में रेकी भी कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि चोरीशुदा कार का इस्तेमाल आतंकी वाहन बम की तरह कर सकते हैं, क्योंकि उस्मान किसी छोटी कार की तलाश में था।

सुरक्षा बलों ने की अपनी तैयारी: सूत्रों ने बताया कि आतंकियों द्वारा रची जा रही साजिश को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर उसे और बेहतर बनाया गया है। सभी नाका पार्टियों व रोड ओपङ्क्षनग दस्तों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। गश्तीदलों को भीड़ भरे नागरिक इलाकों से दूर रहने और गश्त के लिए निकलें बुलेटप्रूफ वाहनों के इस्तेमाल के निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा शिविरों के अलावा प्रदेश के कुछ महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि आतंकी किसी बड़ी इमारत पर कब्जा कर, बंधक संकट भी पैदा न कर सकें, इसके लिए भी एक विशेष कार्ययोजना को लागू किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.