Move to Jagran APP

LoC Ceasefire Violation: पाकिस्तान ने कुपवाड़ा-पुंछ LoC पर की भारी गोलाबारी, 3 जवान शहीद, 5 घायल

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इस दौरान हुई गोलीबारी में 2 जवान शहीद हो गए। कृष्णा घाटी में पाक द्वारा किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में एक लांस नायक करनैल सिंह शहीद हो गए।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 05:01 PM (IST)
LoC Ceasefire Violation: पाकिस्तान ने कुपवाड़ा-पुंछ LoC पर की भारी गोलाबारी, 3 जवान शहीद, 5 घायल
कृष्णा घाटी में लांस नायक करनैल सिंह शहीद

श्रीनगर,  जेएनएन। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। बुधवार रात पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के जिला पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे कृष्णा घाटी और आज वीरवार सुबह जिला कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा से सटे नौगाम सेक्टर में भारी गोलाबारी की है। पिछले 12 घंटों के दौरान पाकिस्तान द्वारा की गई इस गोलाबारी में 3 भारतीय जवान शहीद जबकि 5 गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायल जवानों को इलाज के लिए सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं भारतीय जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में भी पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचा है।

loksabha election banner

बुधवार रात पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इस दौरान हुई गोलीबारी में सेना का लांस नायक शहीद हो गया जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। भारतीय जवानों ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की दो से तीन चौकियां ध्वस्त कर दी गई है। इस दौरान चार पाक सैनिकों के घायल होने की भी सूचना है। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

हद तो यह है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने इसके बाद भी अपनी नापाक हरकतों से बाज न आते हुए आज वीरवार सुबह जिला कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा से सटे नौगाम सेक्टर में पहले तो हल्के हथियारों से भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की बाद में माेर्टार दागना शुरू कर दिए। इस गोलाबारी में भारतीय सेना के दो जवान शहीद जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गए।

गत बुधवार रात कृष्णा घाटी में पाक द्वारा किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में एक लांस नायक करनैल सिंह शहीद हो गए। वह पंजाब के संगरूर जिले के रहने वाले थे।इसके अलावा यहां घायल हुए जवान की पहचान वीरेंद्र सिंह के तौर पर हुई है। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुंछ और कठुआ में पाकिस्तानी सेना ने की भारी गोलाबारी

जानकारी हो कि आतंकियों की घुसपैठ कराने के मकसद से पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को भी पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की है। इसके पहले कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मंगलवार की पूरी रात रुक-रुककर गोलाबारी होती रही। भारतीय क्षेत्र में इसका कोई नुकसान नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर शांति भंग करने के लिए पाकिस्तान आए दिन संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में मंगलवार को भारतीय सेना पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था। इसमें पाकिस्तानी सेना का एक कैप्टन समेत तीन सैनिक मारे और छह घायल हो गए थे। उसकी चार चौकियां पूरी तरह तबाह हो गई थी।

इसके बावजूद बुधवार को उसने मनकोट सेक्टर में गोलाबारी करने की हिमाकत की है। इस सेक्टर में पाक सेना ने पहले अग्रिम चौकियों और फिर रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। वहीं, पाक रेंजरों ने हीरानगर सेक्टर के करोल माथरियां और करोल कृष्णा के बीच रात भर गोलीबारी की। रेंजरों ने अपनी पप्पू चक, करोल पंगा पोस्ट सें मोर्टार तथा मशीनगनों से गोलाबारी की। गोलीबारी का बीएसएफ ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। बुधवार की सुबह सीआरपीएफ, एसओजी तथा चकड़ा पुलिस चौकी के कíमयों ने गोलीबारी से प्रभावित क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया ताकि कहीं कोई घुसपैठ तो नहीं हुई है। 

गौरतलब है कि पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान को गोलाबारी करना भारी पड़ गया। नियंत्रण रेखा पर भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का एक कैप्टन समेत उसके तीन सैनिक ढेर हो गए। उसकी चार चौकियां पूरी तरह तबाह हो गई हैं। पांच अन्य चौकियों को नुकसान भी हुआ है। पाकिस्तानी सेना के छह जवान गंभीर रूप से जख्मी होने की भी सूचना है। पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार की देर शाम को कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उसने भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों और रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। इसका भारतीय सेना के जवानों ने करारा जवाब दिया।

इस जवाबी कार्रवाई में पाक सेना में कैप्टन रैंक का एक अधिकारी समेत तीन जवान मारे गए हैं। इसके अलावा पाक सेना की चार चौकियां पूरी तरह से तबाह हो गई। इसके पहले पाकिस्तान ने मंगलवार की सुबह पुंछ जिले में ही मेंढर तहसील के मनकोट सेक्टर में रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की। इसकी चपेट में नियंत्रण रेखा के नजदीक बसे दर्जनभर गांव आए। गोलाबारी में आधा दर्जन मवेशी घायल हो गए। कई मकानों के भी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार के गोले भी दागे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.