राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने सोमवार को भाजपा के कैबिनेट मंत्रियों चौधरी लाल सिंह व चंद्र प्रकाश गंगा के इस्तीफों को स्वीकार कर लिया। दो मंत्रियों के इस्तीफे मंजूर होने से महबूबा सरकार के 17 कैबिनेट मंत्रियों में अब भाजपा के सिर्फ छह कैबिनेट मंत्री रह गए हैं। सरकार के 22 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पांच राज्यमंत्री हैं। राज्यमंत्रियों में भाजपा के तीन व पीडीपी के दो मंत्री शामिल हैं।

भाजपा के दोनों मंत्रियों ने रसाना में आठ वर्षीय बच्ची की हत्या के बाद हुए प्रदर्शन में हिस्सा लेने पर उपजे विवाद के बाद इस्तीफा दिया था। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को इन मंत्रियों के इस्तीफे मंजूर कर आगे की कार्रवाई के लिए उन्हें राजभवन भेजा था। सोमवार को राज्यपाल ने वन मंत्री लाल सिंह व उद्योग मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा के इस्तीफों को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया। सोमवार शाम को राज्य सरकार के आयुक्त सचिव खुर्शीद अहमद ने इस्तीफे मंजूर करने का सरकारी आदेश जारी कर दिया।

सत्ताधारी पार्टियों में हुए समझौते के तहत वन व उद्योग भाजपा के कोटे के विभाग हैं। ऐसे में इस्तीफा स्वीकार किए जाने के बाद मुख्यमंत्री भाजपा से विचार विमर्श कर फैसला कर सकती हैं। जल्द मंत्रिमंडल विस्तार होने की स्थिति में ये विभाग कुछ दिनों के लिए मुख्यमंत्री के पास भी रह सकते हैं। उपमुख्यमंत्री समेत भाजपा के अन्य किसी कैबिनेट मंत्री को भी इन विभागों का अतिरिक्त प्रभार मिल सकता है।

---------------------

By Jagran