Move to Jagran APP

Srinagar-Leh road closed: घाटी में फंसे लद्दाखियों को लेकर कश्मीर व लेह प्रशासन आमने-सामने

उपराज्यपाल आरके माथुर ने हिदायत दी कि श्रीनगर स्थित कारगिल हाउस से एक नोडल अधिकारी को गगनगीर व सोनामर्ग भेज कर वहां फंसे लेह व कारगिल वासियों की सुध लें।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 11:48 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 11:48 AM (IST)
Srinagar-Leh road closed: घाटी में फंसे लद्दाखियों को लेकर कश्मीर व लेह प्रशासन आमने-सामने
Srinagar-Leh road closed: घाटी में फंसे लद्दाखियों को लेकर कश्मीर व लेह प्रशासन आमने-सामने

जम्मू, राज्य ब्यूरो। बर्फबारी के बाद जोजिला पास को बंद करने के फैसले से श्रीनगर में फंसे लद्दाख के यात्रियों को लेकर लेह व कश्मीर प्रशासन आमने-सामने आ गया है। लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर को पत्र लिखकर फंसे लद्दाख के वाहनों को निकालने के लिए सड़क संपर्क बहाल करने के लिए कहा है। वहीं, कश्मीर प्रशासन ने एक दिन पहले ही आदेश जारी कर साफ कर दिया है कि मौसम को देखते हुए श्रीनगर-लेह हाईवे को सर्दियों के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसे में उपराज्यपाल माथुर ने रक्षा मंत्रलय व गृह मंत्रलय को फंसे लद्दाखियों को वायुसेना के आइएल-76 हेलीकॉप्टर से निकालने का आग्रह किया। साथ ही आपात बैठक बुलाकर लद्दाख प्रशासन को इस दिशा में कार्रवाई करने के लिए कहा।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, श्रीनगर-लेह हाईवे पर जोजिला में भारी हिमपात से करीब आठ फीट बर्फ जमा हो चुकी है। पिछले एक महीने में यह मार्ग अधिकतर समय बंद ही रहा, हालांकि बीच-बीच में हाईवे को खोलकर फंसे वाहनों को भी निकाला गया। इस बीच, गत बुधवार को कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने खराब मौसम को देखते हुए एक आदेश जारी कर श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को सर्दियों में यातायात के लिए बंद कर दिया। हाईवे बंद करने से 300 से अधिक लद्दाख के वाहनों में सवार लद्दाखी फंस गए। बुधवार को गांदरबल में पुलिस ने आगे जाने की मांग की रहे लोगों पर लाठीचार्ज कर उन्हें वापस श्रीनगर की ओर खदेड़ दिया था।

वे कड़ी ठंड में गांदरबल के गगनगीर व सोनामर्ग में फंसे हुए हैं। लद्दाख के सांसद जामियांग सीरिंग नांग्याल के लोकसभा में यह मुद्दा उठाने के बाद वीरवार को उपराज्यपाल आरके माथुर ने कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान को पत्र लिखकर कश्मीर को लद्दाख से जोडऩे वाले जोजिला पास को खुलवाने का मुद्दा उठाया। इसके साथ उपराज्यपाल आरके माथुर ने लेह में आपात बैठक बुलाकर प्रशासन को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने हिदायत दी कि श्रीनगर स्थित कारगिल हाउस से एक नोडल अधिकारी को गगनगीर व सोनामर्ग भेज कर वहां फंसे लेह व कारगिल वासियों की सुध लें।

फंसे लद्दाखियों को कश्मीर प्रशासन ने नहीं दिया सहयोग : जामियांग

लद्दाख के भाजपा सांसद जामियांग सीरिंग नांग्याल ने कहा कि कश्मीर प्रशासन ने जोजिला बंद करने से फंसे लद्दाखियों को बिल्कुल सहयोग नहीं दिया। उनकी मदद करने के बजाए उन पर लाठियां बरसाई गई। जोजिला पास को खुलवाकर दोनों ओर फंसे वाहनों को निकालने का बंदोबस्त किया जाना जरूरी है। जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित लद्दाख से जोडऩे वाले जोजिला पास को अधिक समय तक खुला रखना प्रशासन की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि फंसे लोगों की मदद करने का मुद्दा रक्षा मंत्रलय के साथ जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल से भी उठाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.