Move to Jagran APP

Jammu: विश्वसनीयता और गुणवत्ता से चौथी पीढ़ी तक पहुंचा कुंदन लाल एंड सन्स

ग्राहकों का कोई शिकायत न रहे इसलिए मानव ने गुजरात की एक कंपनी के साथ मिलकर मिनार ब्रांड होम डेकर की एक नई रेंज भी शुरू कर दी है। इसमें सीपी फिटिंग सेनेटरी वेयर्स टाइल्स लाइटिंग समेत हर प्रकार की चीजें बनाई जा रही हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 03:17 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 03:27 PM (IST)
Jammu: विश्वसनीयता और गुणवत्ता से चौथी पीढ़ी तक पहुंचा कुंदन लाल एंड सन्स
कुंदन लाल एंड सन्स के मालिक राजेश अग्रवाल का कहना है कि हमारी चौथी पीढ़ी इस काम में है।

जम्मू, अंचल सिंह: लोगों के भरोसा और जरूरतों का समझने की सूझबूझ का ही नतीजा है कि कुंदन लाल एंड संस सत्तर साल बाद भी जम्मू-कश्मीर के लोगों की पसंद बना हुआ है। कुंदन लाल एंड संस विश्वसनीयता का वाे नाम है जो चार पीढ़ियों से जम्मू-कश्मीर में अपनी पैठ बनाए हुए है। प्रतिस्पर्धा की दौड़ में अग्रिणी रहते हुए कुंदन लाल एंड संस लोगों के भरोसे को बरकरार रखे हुए हैं। यही कारण है कि जब कोरोना काल में कइयों के बिजनेस लड़खड़ाए, तब भी वे निश्चिंत होकर कामकाज में जुटे रहे। किसी कर्मचारी को काम छोड़ कर जाने की नौबत नहीं आई। न ही ऐसा हुआ कि किसी कर्मचारी को लॉकडाउन के दौरान भी अपनी तनख्वाह नहीं मिली है। उल्टा मुश्किल की इस घड़ी में मालिक कर्मचारियों के साथ खड़े रहे। कोराेना काल में भी लोगों को जरूरत मुताबिक सामग्री उपलब्ध करवाई।

loksabha election banner

मंदिरों के शहर जम्मू की अठखेलियों के साथ कुंदन लाल एंड संस का व्यापार भी बढ़ा होता चला गया। सात दशकों में उतार-चढ़ाव के साथ अपनी विश्वसनीयता बनाते हुए आज कुंदन लाल एंड संस की चौथी पीढ़ी हार्डवेयर से सेनेटरी वेयर की फुल रेंज के साथ अपनी धाक जमा रही है। जम्मू-अखनूर रोड पर शक्ति नगर में पवन आइसक्रीम के नजदीक कुंदन लाल एंड संस के शोरूम में आज हार्डवेयर के साथ घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली ग्राहकों की पसंद की हर जरूरी चीज उपलब्ध है। हार्डवेयर में कुंदन लाल का कोई सानी नहीं। कुंदन लाल एंड संस के नाम को रोशन करते हुए चौथी पीढ़ी में मानव अग्रवाल बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर लेकर जा रहे हैं।

मानव ने वर्ष 2013 में ग्रेजूऐशन करने के बाद बिजनेस में कदम रखा और पापा की छत्रछाया में कुंदन लाल एंड सन्स के बैनर तले अपनी सूझबूझ के साथ बुजुर्गों के मान-सम्मान को और बढ़ा दिया। मानव अग्रवाल की देखरेख और उनके पापा राजेश अग्रवाल उर्फ रोमी की उपस्थिति में उनका बिजनेस तरक्की की राह पर अग्रसर है। ग्राहकों का कोई शिकायत न रहे, इसलिए मानव ने गुजरात की एक कंपनी के साथ मिलकर मिनार ब्रांड होम डेकर की एक नई रेंज भी शुरू कर दी है। इसमें सीपी फिटिंग, सेनेटरी वेयर्स, टाइल्स, लाइटिंग समेत हर प्रकार की चीजें बनाई जा रही हैं। सस्ती और बढ़ियां रेंज में यह उपलब्ध हैं। ग्राहकों को टिकाऊ व सस्ता देना उनकी प्राथमिकता है।

विरासत में मिला सेवा भाव: वर्ष 2014 में मैंने बिजनेस को ज्वाइन किया। एक-आध साल बारीकियां समझने में लगा। चूंकि मैंने महाराष्ट्र से ग्रेजूऐशन व बीबीए की। वहीं ज्यादा समय गुजारा तो वहां के वातावरण और व्यापार की सोच-समझ थी। जब जम्मू में इस लाइन में शामिल हुआ तो वहां के मुकाबले कई चीजें अलग थीं। खैर वक्त और पापा के मार्गदर्शन में बिजनेस की जांच-परख लिया। फिर क्या था, दिलोजान से काम में जुट गए। सेवा भाव मुझे विरासत में मिला। मैं समझता हूं, उसी के चलते कोई अड़चन नहीं आई, न आएगी। परदादा, दादा, फिर पापा और अब मैं, बिजनेस को आगे बढ़ा रहा हूं। एक बात तो स्पष्ट है कि बुजुर्गाें के व्यवहार और रवैये की प्रशंसा आज भी लोग करते हैं। जम्मू संभाग ही नहीं कश्मीर, लेह-लद्दाख से भी लोग हमारे यहां आते हैं और बुजुर्गाें की बोलचाल और व्यापार का उल्लेख करते हुए हंसते-हंसते हमारे से सामान लेते हैं। इसलिए जी-जान से जुटे हुए हैं। ग्राहकों को बेहतरीन उपलब्ध करवाना हमारी प्राथमिकता है और रहेगी। कोई ग्राहक हमारे यहां से उदास नहीं जाए, यही हमारा प्रयास है। -मानव अग्रवाल, मालिक, कुंदन लाल एंड संस

मेहनत और निष्ठा ने दिया मुकाम: कुंदन लाल एंड सन्स के मालिक राजेश अग्रवाल जिन्हें लोग रोमी अग्रवाल से ज्यादा जानते हैं, का कहना है कि हमारी चौथी पीढ़ी इस काम में है। वर्ष 1991 में हमने शक्तिनगर में शोरूम तैयार किया। सात दशकों से हमारा यह बिजनेस चल रहा है। लोगों का स्नेह और विश्वास ही हमारी ताकत है। हमारे बुजुर्गाें ने जो विश्वसीनयता बनाई थी, उसे हम कायम रखे हुए हैं। वह कहते हैं कि जो अपने कदमों की काबलियत पर विश्वास रखते हैं, वही अक्सर मंजिल तक पहुंचने में सफल होते हैं। वह बताते हैं कि वर्ष 1981 में रघुनाथ बाजार में उनकी दुकान में आग लग गई थी। लोगों के प्यार और मांग को देखते हुए फिर बिजनेस को आगे बढ़ाया गया। वह कहते हैं कि उनके दादा ने यह काम शुरू किया था। अब समय की मांग को ध्यान में रखते हुए हार्डवेयर के साथ इससे जुड़ी अन्य चीजों को भी बिजनेस का हिस्सा बना लिया है। राेमी कहते हैं कि अब बेटे को जिम्मेवारियां सौंपी जा रही हैं कि ताकि बुजुर्गाें के इस नाम को और आगे ले जाया जा सके। कुंदन लाल एंड संस अपनी विश्वसीनयता को कभी कम नहीं होने देगा। ग्राहकों की पसंद, हमारी प्राथमिकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.