Move to Jagran APP

Kashmiri Pandit: कश्मीरी पंडितों ने कहा- घाटी वापसी का जो सपना दिखाया था उसे साकार करे सरकार

Kashmiri Pandit राज कुमार टिक्कू ने कहा कि 30 साल का अरसा बहुत बड़ा समय है। अगर ऐसे ही साल दर साल गुजरते जाएंगे तो हमारे बच्चे ही कश्मीर की संस्कृति को भूलने लग जाएंगे। केंद्र सरकार को चाहिए कि अपने किए गए वायदे को पूरा करे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 01:24 PM (IST)
Kashmiri Pandit: कश्मीरी पंडितों ने कहा- घाटी वापसी का जो सपना दिखाया था उसे साकार करे सरकार
हमारी जमीनें वहां पर हैं। ऐसे में केंद्र सरकार हमारी मांगों पर गौर फरमाएं।

जम्मू, जागरण संवाददाता: घाटी से पलायन कर पिछले 30 साल से जम्मू व देश के दूसरे हिस्सों में रह रहे कश्मीरी पंडितों ने केंद्र सरकार से गुजारिश की है कि उनके साथ घाटी वापसी के किए गए वायदे को पूरा किया जाए। कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी पर किसी की कोई अड़चन नही।

loksabha election banner

विपक्ष समेत तमाम संगठन कश्मीरी पंडितों के घाटी जाने के पक्ष में हैं और और ऐसे में केंद्र सरकार कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी का ब्लू प्रिंट क्यों नही तैयार कर पा रही। जगटी नगरोटा में हुई बैठक में जगटी टैनिमेंट कमेटी के प्रधान शादी लाल पंडिता ने भी मामले को उठाया। कहा कि कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी के सपने को पूरा किया जाना चाहिए।

भाजपा की घोषणा पत्र में कश्मीरी पंडितों की वापसी का जिक्र है मगर इसे पूरा कब किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तो भाजपा केंद्र सरकार की सत्ता में है। सभी चाह रहे हैं कि कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी हो, मगर केंद्र सरकार की ओर से कोई पहल नही हो रही।

रविंद्र कौल ने कहा कि कश्मीरी पंडित अपनी मिट्टी अपनी संस्कृति से जुड़ना चाहता है। हमें अपने क्षेत्र में वापस जान है। हमारी जमीनें वहां पर हैं। ऐसे में केंद्र सरकार हमारी मांगों पर गौर फरमाएं।

अशोक पंडिता का कहना है कि कश्मीरी पंडित कश्मीरी घाटी वापस जाना चाहते हैं, यह बात बार बार केंद्र सरकार को बताई जा चुकी है। हाल ही में प्रधानमंत्री को ज्ञापन भी भेजा गया। मुझे समझ नही आता कि केंद्र सरकार ने बड़े बड़े फैसले लिए मगर कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी पर कोई फैसला नही ले रही।

राज कुमार टिक्कू ने कहा कि 30 साल का अरसा बहुत बड़ा समय है। अगर ऐसे ही साल दर साल गुजरते जाएंगे तो हमारे बच्चे ही कश्मीर की संस्कृति को भूलने लग जाएंगे। केंद्र सरकार को चाहिए कि अपने किए गए वायदे को पूरा करे और कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी कराए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.