Move to Jagran APP

Kashmir Situation: कश्मीर में बंद से पढ़ाई में हुए नुकसान की होगी भरपाई, विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे विंटर ट्यूटोरियल

कश्मीर में बंद से पढ़ाई में हुए नुकसान की होगी भरपाई। पांचवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे विंटर ट्यूटोरियल। ठंड से बचने के लिए होगा पूरा इंतजाम।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 09:34 AM (IST)
Kashmir Situation: कश्मीर में बंद से पढ़ाई में हुए नुकसान की होगी भरपाई, विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे विंटर ट्यूटोरियल
Kashmir Situation: कश्मीर में बंद से पढ़ाई में हुए नुकसान की होगी भरपाई, विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे विंटर ट्यूटोरियल

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन के बाद अलगाववादियों और आतंकियों बंद और धमकियों से विद्यार्थियों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। इसके लिए प्रशासन कश्मीर में सर्दी के दौरान सभी सरकारी स्कूलों में विंटर ट्यूटोरियल शुरू करेगी। इनमें पांचवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को सभी विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। इस व्यवस्था में छात्रों को ठंड से बचाने का पूरा बंदोबस्त रहेगा।

loksabha election banner

राज्य स्कूल शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि घाटी में पांचवीं से आठवीं कक्षा के लिए जोन आधार पर और नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए कलस्टर के मुताबिक यह विंटर ट्यूटोरियल चलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विंटर ट्यूटोरियल संचालित करने का फैसला इसी साल अगस्त माह से अलगाववादियों और आतंकियों द्वारा जबरन लागू कराए जा रहे बंद से पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए लिया गया है।

आतंकी धमकियों के चलते अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूलों से दूर रखा और उन्हें सिर्फ परीक्षा में भाग लेने के लिए ही भेजा। इस समय भी वादी में अधिकांश स्कूलों में छात्र बिना वर्दी आ रहे हैं। घाटी में इस समय 90 एजूकेशनल जोन हैं। पहले कश्मीर में 103 जोन थे, लेकिन जम्मू कश्मीर के दो केंद्र शासित राज्यों में पुनर्गठित होने के बाद कश्मीर संभाग के 13 जोन केंद्र शासित लद्दाख में चले गए हैं।

स्कूल शिक्षा निदेशक कश्मीर मोहम्मद युनिस मलिक ने कहा कि हालांकि वार्षिक परीक्षाएं हो चुकी हैं, लेकिन सिलेबस में से कई चीजें छूटी हैं, जिनका छात्रों को आगे जाकर नुकसान हो सकता है। इसलिए हमने विंटर टयूटोरियल शुरू करने का फैसला किया है। पांचवीं से आठवी कक्षा के लिए प्रत्येक जोन में 10 ट्यूटोरियल बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रत्येक जोन में एक कलस्टर स्कूल अथवा ट्यूटोरियल बनाएंगे, जिसमें नौंवी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाया जाएगा।

यह कलस्टर स्कूल एक हायर सेकेंडरी स्कूल ही होगा और प्रत्येक कलस्टर में 10 से 20 स्कूल शामिल रहेंगे।समय सारिणी जल्द होगी जारीमलिक ने बताया कि विंटर ट्यूटोरियल की समय सारिणी की घोषणा जल्द ही की जाएगी। सर्दी में सभी स्कूलों में अवकाश होगा तो यह ट्यूटोरियल चलाए जाएंगे। ठंड में छात्रों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए प्रत्येक विंटर ट्यूटोरियल में रोशनी और गर्मी का पूरा प्रबंध रहेगा। इसके अलावा सभी विषयों में विशेषज्ञ समझे जाने वाले योग्य अध्यापकों की सेवाएं ली जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.