Move to Jagran APP

Positive India: सैंकड़ों परिवारों तक राहत पहुंचा रहीं घाटी की पैडवूमन इरफाना

इरफान ने कहा कि मुश्किल यह थी कि इन जरूरतमंद महिलाओं तक कैसे पहुंचा जाए। इस पर मैंने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट अपलोड किया जिसमें जरूरतमंद महिलाओं को मुझसे संपर्क करने को कहा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 01:03 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 01:03 PM (IST)
Positive India: सैंकड़ों परिवारों तक राहत पहुंचा रहीं घाटी की पैडवूमन इरफाना
Positive India: सैंकड़ों परिवारों तक राहत पहुंचा रहीं घाटी की पैडवूमन इरफाना

श्रीनगर, रजिया नूर। कश्मीर की बेटी इरफाना जरगर दूसरों से मदद मांगने के बजाय खुद बीड़ा उठाया और अपने खर्चे पर जरूरतमंद महिलाओं के घर सेनेटरी किट पहुंचा रही हैं। किट में सेनेटरी पैड, पैंटी, पेन किलर, बेबी फूड, बच्चों के लिए डायपर सहित जरूरत का वह सामान होता है, जो महिलाओं-शिशुओं के हाइजीन के लिए उपयोगी है। कहती हैं, संकट काल में जरूरतमंद महिलाओं को राशन तो मुहैया हो जा रहा है, लेकिन सेनेटरी पैड भी जरूरी है ताकि सेहत पर विपरीत असर न पड़ने पाए।

loksabha election banner

श्रीनगर की रहने वाली इरफाना ने दैनिक जागरण से कहा कि कोरोना महामारी के बीच जहां साफ-सफाई पर खास जोर दिया जा रहा है, ऐसे में महिलाओं का पर्सनल हाइजीन भी बहुत जरूरी है। इसलिए पहले दिन जरूरतमंद महिलाओं की सूची बनाकर अगले दिन सेनेटरी किट लेकर घर-घर पहुंच मदद करने का प्रयास कर रही हूं।

इरफाना ने कहा कि लॉकडाउन के बीच प्रशासन, गैर सरकारी संगठन व स्वयं सेवक जरूरतमंदों तक राशन पानी व बाकी आवश्यक वस्तुएं पहुंचा रहे हैं, लेकिन महिलाओं-शिशुओं की कुछ ऐसी जरूरतें होती हैं, जो उन्हें नहीं मिल पा रहीं। ऐसी जरूरत की चीजें वह हर किसी से न तो मांग सकती हैं और न ही मंगवा सकती है। इसलिए मैंने जरूरतमंद महिलाओं तक सेनेटरी किट पहुंचाने की ठानी।

इरफान ने कहा कि मुश्किल यह थी कि इन जरूरतमंद महिलाओं तक कैसे पहुंचा जाए। इस पर मैंने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट अपलोड किया, जिसमें जरूरतमंद महिलाओं को मुझसे संपर्क करने को कहा। फिर क्या था, सैकड़ों महिलाओं के मैसेज मुङो मिलने लगे। मैंने उनसे पता हासिल किया और फिर एक-एक करके उनके घर जाकर जरूरत का सामान पहुंचा दिया। यह सिलसिला जारी है। किट सौंपते समय खुद भी मास्क, दस्ताने व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करती हूं। इरफाना ने कहा, अभी तक मैं श्रीनगर के विभिन्न इलाकों में रहने वाली 400 जरूरतमंद महिलाओं तक सेनेटरी किट पहुंचा चुकी हूं। मुङो श्रीनगर के अलावा बारामुला, कुपवाड़ा व बड़गाम जिलों से भी महिलाओं के मैसेज आ रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उन तक नहीं पहुंच पाई। कुछ स्थानीय स्वयं सेवकों की मददसे प्रयास किया है और सामान पहुंचा रही हूं।

राशन के साथ सेनेटरी किट भी बांटें.. : इरफाना ने कहा, मैं तो अपने तौर पर कोशिश कर रही हूं, लेकिन मेरी पहुंच उतनी ज्यादा नहीं है कि मैं सब जगह पहुंच पाऊं। इसलिए मैं प्रशासन व अन्य संगठनों व स्वयं सेवकों से गुजारिश करती हूं कि वह भी जरूरतमंदों के लिए राशन की किट तैयार करते समय उसमें सेनेटरी किट जरूर रखें, ताकि जरूरतमंद महिलाओं को इनके लिए तरसना ना पड़े। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.