Move to Jagran APP

Kashmir Loc: धुंध की आड़ में सीमा पार पाकिस्तान खेल रहा घिनौना ‘खेल’

धुंध की आड़ में पहले हुई घुसपैठ की घटनाओं से सबक लेते हुए हालांकि इन दिनों अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हर तरफ अलर्ट जारी है। बीएसएफ जवान सरहद की सुरक्षा में मुस्तैद हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 11:52 AM (IST)
Kashmir Loc: धुंध की आड़ में सीमा पार पाकिस्तान खेल रहा घिनौना ‘खेल’
Kashmir Loc: धुंध की आड़ में सीमा पार पाकिस्तान खेल रहा घिनौना ‘खेल’

जम्मू, राज्य ब्यूरो। धुंध की आड़ में पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर एलओसी तक नापाक हरकतें शुरू कर दी हैं। भारतीय सीमा में आतंकियों की घुसपैठ और बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) हमला करने का घिनौना खेल उसने शुरू कर दिया है। हर साल धुंध की आड़ में पाकिस्तानी रेंजर और सेना ऐसी हरकतें करती है। राजौरी जिले में बैट हमले की कोशिश करना और एक घुसपैठिया पकड़ा जाना उसकी इसी साजिश का हिस्सा है। इस सबको देखते हुए आइबी पर भी थ्री टायर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। एलओसी समेत सांबा जिले के सब सेक्टर रामगढ़, अरनिया, आरएसपुरा में भी इन दिनों पाक की बैट की सक्रियता बढ़ने की आशंका बनी हुई है।

loksabha election banner

दरअसल, सोमवार को सुबह पूरे सीमावर्ती क्षेत्र को गहरी धुंध ने अपने आगोश में ले लिया। 50 मीटर पास तक की किसी चीज को स्पष्ट देख पाना संभव नहीं हो रहा था। ऐसे ही कुछ हालात एलओसी पर हैं। इसी धुंध की आड़ में पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ कराना चाहता है। पाकिस्तान क्षेत्र में सक्रिय आतंकी हर समय भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की ताक में रहते हैं। खासकर धुंध पड़ने पर वह हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं। कुछ वर्षों में लगातार अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ के अनगिनत प्रयास हुए हैं। पुंछ और राजौरी क्षेत्र में पाकिस्तान की बैट भी घुसपैठ की फिराक में है।

बैट दस्ते के तीन कमांडोज को मार गिराया

जम्मू के सुंदरबनी सेक्टर में एलओसी पर सोमवार को भारतीय चौकी पर हमला करने आए पाकिस्तानी सेना के बैट दस्ते के तीन कमांडो को भारतीय सेना ने मारा गिराया। बैट कमांडो दस्ते के अन्य सदस्य अपनी जान बचाकर भाग निकले। इस दौरान हुई मुठभेड़ में भारतीय सेना का एक जवान शहीद और एक अन्य घायल हुआ है। इस दौरान पाकिस्तान की ओर से एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल दागने के साथ मोर्टार और तोपखाने से भी गोलाबारी की गई। देर रात तक दोनों तरफ से भीषण गोलाबारी होती रही। इस दुस्साहस के बाद पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के दिगवार सेक्टर में भी भारी गोलाबारी शुरू कर दी। इसके बाद यहां सीमा पर भारी हलचल भी रही।

राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर के अंतर्गत केरी बट्टल इलाके में एलओसी पर स्थित ललयाली चौकी पर दोपहर बाद पाकिस्तानी सेना के बैट दस्ते ने हमला किया। गोलाबारी को देखते हुए भारतीय जवान समझ गए कि घुसपैठ हो रही है या फिर पाकिस्तानी सेना किसी बड़े बैट हमले की कार्रवाई कर रही है। सेना ने उसी समय सभी नाका पार्टियों और अग्रिम चौकियों को सचेत कर दिया। पाकिस्तानी गोलाबारी के थोड़ा धीमा पड़ते ही पाकिस्तानी सेना का बैट दस्ता एलओसी पार कर ललियाली चौकी की तरफ बढ़ा, लेकिन वहां मौजूद जवानों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई करते हुए बैट दस्ते के तीन कमांडोज को मार गिराया। इसके बाद उनके बचे हुए साथी वापस अपने साथियों के शव किसी तरह अपने इलाके में ले गए। इनके शव एलओसी के अगले हिस्से में पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पड़े नजर आ रहे हैं।

सुरक्षाबलों ने बढ़ाई सतर्कता

धुंध की आड़ में पहले हुई घुसपैठ की घटनाओं से सबक लेते हुए हालांकि इन दिनों अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हर तरफ अलर्ट जारी है। बीएसएफ जवान सरहद की सुरक्षा में मुस्तैद हैं। एसएसपी सांबा शक्ति पाठक ने किसी किस्म की घुसपैठ की आशंका से इन्कार किया। उन्होंने कहा कि थ्री-टीयर सरहद की सुरक्षा को भेद पाना आतंकियों के लिए आसान नहीं रहेगा। वहीं पुलिस दलों की सीमांत क्षेत्रों में गश्त भी बढ़ाई जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.